Markets

Multibagger Stock Picks: नेपियन कैपिटल के गौतम त्रिवेदी से जाने कैसी रहेगी बाजार की चाल, कहां बनेगा पैसा

Stock market : बाजार की आगे कि दशा और दिशा पर बात करने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ के साथ जुड़े नेपियन कैपिटल (Nepean Capital) के को-फाउंडर और मैनेजिंग पार्टनर गौतम त्रिवेदी। गौतम जी के पास फाइनेंशियल इंडस्ट्री में 26 सालों से ज्यादा का अनुभव है। गौतम जी भारतीय बाजार के साथ अमेरिकी और एशियाई बाजार पर गहरी पकड़ रखते हैं। गौतम ने रेलिगेयर कैपिटल मार्केट्स के साथ भी काम किया है। इसके अलावा इन्होंने GOLMAN SACHS, DSP Merrill Lynch और CLSA Asia के साथ भी काम किया है। गौतम रिलायंस इंडस्ट्रीज की M&A टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं।

गौतम की राय

गौतम त्रिवेदी की राय है कि US फेड सितंबर में 0.25 फीसदी दरें घटा सकता है। दिसंबर में भी दरों में कटौती हो सकती है। US में दरें घटने का भारत और उभरते बाजारों पर खास असर नहीं होगा। भारतीय और अमेरिकी बाजार के वैल्युएशन समान हैं। अमेरिका में 0.50 फीसदी या 1 फीसदी दरें घटे तभी भारत में फंड फ्लो बढ़ेगा।

 

IT में निवेश के लिए अभी एक-दो तिमाही रुकना चाहिए

IT स्पेस में अभी अनिश्चितता बरकरार है। IT शेयरों के वैल्युएशन सस्ते नहीं हैं। IT में निवेश के लिए अभी एक-दो तिमाही रुकना चाहिए। आईटी सेक्टर इस समय काफी दर्द और कंफ्यूजन से गुजर रहा है। एआई की भारतीय आईटी कंपनियों पर क्या असर होगा ये अभी तक साफ नहीं है।

बैंकों के लोन ग्रोथ घटे हैं, NIM पर प्रेशर संभव

बैंकिंग सेक्टर पर बात करते हुए गौतम ने कहा कि बाजार में MF और रिटेल इंवेस्टर्स का काफी पैसा आ रहा है। बचत का भी पैसा बाजार में आ रहा है। बैंकों के लोन ग्रोथ घटे हैं। इनके NIM पर प्रेशर संभव है। नए लोग तेजी से बाजार में आ रहे हैं। नए लोगों के चलते बाजार में फंड फ्लो बना रहेगा। पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट सुस्ती दिख रही है।

ऑटो सेक्टर से दूर रहने की सलाह

गौतम का कहना है कि आगे ऑटों सेक्टर में सुस्ती देखने को मिल सकती है। ऑटो सेक्टर के शेयरों का वैल्यूएशन भी महंगा दिख रहा है। मारुति और महिंद्रा 28 गुना पीई पर ट्रेड कर रहे हैं। ऐसे में जब तक इनवेंटरी कम नहीं होती ऑटो शेयरों से दूर रहने की ही सलाह होगी।

बाजार का अगला ट्रिगर क्या होगा इस पर बात करते हुए गौतम ने कहा कि बाजार की नजर अब रिलायंस की एजीएम पर है। इसके अलावा बाजार के लिए इस समय सबसे बड़ा ट्रिगर नए निवेशक हैं। बाजार में इस समय 10 करोड़ रजिस्टर्ड निवेशक हो गए हैं। रिटेल निवेशक ही बाजार के लिए इस समय सबसे बड़े ट्रिगर हैं।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top