Uncategorized

₹26 के शेयर में तूफानी तेजी, निवेशकों को बड़ा मुनाफा, कंपनी ने बांटे हैं बोनस शेयर, आपका है दांव

Bonus Share Effect: शेयर बाजार के निवेशकों को लंबी अवधि में स्टॉक प्राइस रैली के साथ-साथ कंपनी के बोर्ड द्वारा समय समय पर घोषित कई अन्य लाभों का फायदा भी मिलता है। इन लाभों में डिविडेंड, स्टॉक स्प्लिट, शेयरों की बायबैक, बोनस शेयर आदि शामिल हैं। इसका ताजा उदाहरण श्रीओसवाल सीड्स एंड केमिकल्स (ShreeOswal Seeds & Chemicals shares) के शेयर हैं। श्रीओसवाल सीड्स एंड केमिकल्स का आईपीओ जून 2018 में ₹25 से ₹26 के प्राइस बैंड पर लॉन्च किया गया था। बता दें कि आज सोमवार को कंपनी के शेयर में 10% की गिरावट आई और यह शेयर 34.26 रुपये पर बंद हुआ है।

क्या है डिटेल

एसएमई स्टॉक को एनएसई एसएमई इमर्ज प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध करने के लिए प्रस्तावित किया गया था। इसे 20 जून 2018 को एनएसई एसएमई प्लेटफॉर्म पर ₹27.85 प्रति शेयर पर लिस्ट किया गया था और लिस्टिंग डेट पर यह ₹27 पर बंद हुआ था। हालांकि, यदि कोई शेयर आवंटी फ्लैट लिस्टिंग के बावजूद इस एसएमई स्टॉक में निवेशित रहता, तो उसे एनएसई-सूचीबद्ध एसएमई स्टॉक से भारी रिटर्न मिलता। कंपनी द्वारा हाल ही में 1:5 रेशियो में बोनस शेयर जारी किया गया था।

एनएसई वेबसाइट के अनुसार, लाभार्थी शेयरधारकों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए श्रीओसवाल सीड्स एंड केमिकल्स के शेयरों ने 2 फरवरी 2024 को 1:5 के रेशियो में एक्स-बोनस कारोबार किया था। इसका मतलब है कि एक योग्य कंपनी शेयरधारक के पास मौजूद प्रत्येक पांच शेयरों के लिए एक बोनस शेयर दिया गया था।

निवेशकों को फायदा

अगर कोई आवंटी आज तक इस एनएसई-लिस्टेड एसएमई स्टॉक में निवेशित रहता, तो कंपनी में उसकी हिस्सेदारी 20 प्रतिशत बढ़ जाती। आईपीओ ₹25-26 प्रति शेयर पर लॉन्च किया गया था, और एक बोली लगाने वाले को लॉट में आवेदन करने की अनुमति दी गई थी। एसएमई आईपीओ के एक लॉट में 4000 कंपनी शेयर शामिल थे। इसलिए, बोनस शेयर जारी होने के बाद आवंटियों के पास मौजूद नेट शेयर बढ़कर 4,800 हो गए होंगे। एसएमई स्टॉक का 52-सप्ताह का उच्चतम स्तर ₹61.17 है। इसका मतलब है कि ₹1.04 लाख (₹4000 x 26) का आवंटन बढ़कर ₹2,93,616 (₹61.17 x 4800) हो गया।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top