Markets

Divi’s Lab और LTIMindtree को निफ्टी-50 से किया गया बाहर, फिर भी शेयरों में 2% तक की तेजी

डिवीज लैबोरेटरीज (Divi’s Laboratories) और एलटीआईमाइंडट्री (LTIMindtree) के शेयरों को निफ्टी 50 इंडेक्स से बाहर निकालने का ऐलान हो चुका है। हालांकि इसके बावजूद इन दोनों कंपनियों के शेयरों में आज 26 अगस्त को 1 फीसदी से अधिक तेजी देखी गई। NSE की इंडेक्स मेंटीनेंस सब-कमिटी (Equity) हर 6 महीने पर सभी इंडेक्सों की समीक्षा करती है। अगस्त महीने की समीक्षा के दौरान निफ्टी-50 इंडेक्स से इन दोनों शेयरों को बाहर निकालने का फैसला किया गया है। इनकी जगह 2 नए शेयरों- भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (Bharat Electronics Ltd) और ट्रेंट (Trent) को इंडेक्स में शामिल किया जाएगा। इंडेक्स में हुए ये नए बदलाव 30 अगस्त से प्रभावी हो जाएंगे।

सुबह 10 बजे, NSE पर LTIमाइंडट्री के शेयर करीब 2 फीसदी तेजी के साथ 5,754.70 रुपये प्रति शेयर के भाव पर कारोबार कर रहे थे। वहीं डिवीज लैबोरेटरीज के शेयर 1.32 फीसदी उछलकर 4,920 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे।

बता दें कि निफ्टी-50 इंडेक्स में सिर्फ उन्हीं स्टॉक्स को शामिल किया जाता है, जिनके शेयर NSE के फ्यूचर्स एंड ऑप्शन सेगमेंट में कारोबार करने के लिए उपलब्ध हों। NSE ने एक सर्कुलर में कहा कि इन योग्य कंपनियों में से BEL और ट्रेंट का पिछले 6 महीने का औसत फ्री-फ्लोट मार्केट कैपिटलाइजेशन, इंडेक्स की दोनों सबसे छोटी कंपनियों- डिविज और एलटीआईमाइंडट्री के पिछले 6 महीने के औसत फ्री-फ्लोट मार्केट कैप का कम से कम 1.5 गुना है।

JM फाइनेंशियल ने एक रिपोर्ट में बताया कि निफ्टी-50 इंडेक्स में शामिल होने के बाद ट्रेंट और BEL के शेयरों में काफी निवेश देखने को मिल सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों शेयरों में कुल करीब 7,689 करोड़ रुपये का निवेश आने का अनुमान है। वहीं दूसरी ओर इंडेक्स से बाहर होने के चलते डिवीज लैब और एलटीआईमाइंडट्री नुकसान में रहेंगी और इनमें करीब 3,572 करोड़ रुपये का निवेश बाहर जाता हुआ दिख सकता है।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top