Uncategorized

सालभर में 184% रिटर्न देने वाले Zomato का अभी और चढ़ेगा शेयर, Paytm पर ब्रोकरेज ने क्यों दी SELL की सलाह

हाल ही में जोमैटो ने पेटीएम के एंटरटेनमेंट और टिकटिंग बिजनेस को 2,048 करोड़ रुपये में खरीद लिया। जिसके बाद दो ब्रोकरेज ने जौमैटो के शेयरों की टारगेट प्राइस को बढ़ा दिया और खरीदें (Buy) रेटिंग दी। पिछले एक महीने में Zomato का शेयर 17% चढ़ चुका है। हालांकि, जोमैटो के साथ डील के बाद एक ब्रोकरेज ने पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) के शेयरों को बेचने (SELL) की सलाह दी है।

Zomato को Buy रेटिंग क्यों? क्या है शेयर का टारगेट प्राइस

ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने जोमैटो के शेयरों को ‘Buy’ रेटिंग पर बरकरार रखा है और इसकी शेयर टारगेट प्राइस (Zomato Share Target Price) को 260 रुपये की करेंट मार्केट प्राइस (CMP) से 15% बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया है। बता दें कि 23 अगस्त को Zomato के शेयर 2.14 % की बढ़त के साथ 263.48 रुपये पर क्लोज हुए थे। ब्रोकरेज ने कहा, ‘पेटीएम की एंटरटेनमेंट और टिकटिंग बिजनेस जोमैटो के ‘डिस्ट्रिक्ट’ ऐप का हिस्सा होगी। इस ऐप को आने वाले सप्ताहों में पेश किया जाना है। हालांकि फूड डिलिवरी, किराना और गोइंग-आउट सभी में मजबूत ब्रांड तैयार करने के जोमैटो के विजन ने उसे लॉन्ग टर्म के लिहाज से मजबूत प्लेटफॉर्म बना दिया है।’

पेटीएम की ग्रॉस ऑर्डर वैल्यू (GOV) जोमैटो की ग्रॉस ऑर्डर वैल्यू (GOV) का 4% हिस्सा होगी। Zomato की GOV में ब्लिंकिट की हिस्सेदारी 25% है, जबकि जोमैटो की फूड डिलीवरी बिजनेस की हिस्सेदारी 65% है। ब्रोकरेज ने कहा कि जोमैटो का फूड डिलीवरी बिजनेस स्टेबल है और इसकी सब्सिडियरी कंपनी ब्लिंकिट (Blinkit) खुदरा, किराना और ई-कॉमर्स जैसे इंडस्ट्री में भाग लेने का एक जनरेशनल अवसर प्रदान करता है।

Emkay Global ने क्या दिया जोमैटो का शेयर टारगेट प्राइस

ब्रोकरेज फर्म एमके ग्लोबल (Emkay Global) ने कहा कि Zomato ने घोषणा की है कि उसने Paytm के एंटरटेनमेंट टिकटिंग बिजनेस का अधिग्रहण लगभग 20.5 अरब रुपये में किया है। यह अधिग्रहण Zomato के ‘गोइंग आउट’ बिजनेस को आकार और स्केल देता है और मीडियम से लॉन्ग टर्म में एक अतिरिक्त ग्रोथ इंजन के रूप में काम करेगा। यह कंपनी के ‘गोइंग आउट’ के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन बनाने के लक्ष्य को भी मजबूत बनाता है और इसे अगले कुछ हफ्तों में लॉन्च किए जाने वाले नए ‘डिस्ट्रिक्ट’ ऐप का हिस्सा बनाया जाएगा।

मैनेजमेंट का मानना है कि ‘गोइंग आउट’ के एक्सपीरिएंस में मजबूती से वृद्धि जारी रहेगी, खासकर लाइफस्टाइल और कंजंप्शन के ओवरऑल ग्रोथ के साथ। अधिग्रहण के बाद, मैनेजमेंट का अनुमान है कि FY26 में ‘गोइंग आउट’ का ग्रॉस ऑर्डर वैल्यू (GOV) 100,00 करोड़ रुपये से ज्यादा होगी और मीडियम से लॉन्ग टर्ग के दौरान एडजस्टेड एबिटा मार्जिन बढ़कर 4-5% हो जाएगा। मैनेजमेंट के मजबूत एग्जिक्यूशन ट्रैक रिकॉर्ड की वजह से यह विश्वास है कि ‘गोइंग आउट’ लंबे समय में और अधिक वैल्यू जोड़ेगा। हम डील क्लोजर के बाद अधिग्रहण को अपने अनुमानों में शामिल करेंगे। हम 270 रुपये के टारगेट प्राइस (Zomato Stock Target Prie) के साथ Zomato पर अपनी ‘खरीदें’ (Buy) रेटिंग को बरकरार रखते हैं।

पेटीएम को SELL की सलाह दे रहे ब्रोकरेज

Paytm-Zomato डील होने के बाद ब्रोकरेज फर्म इसकी पैरेंट कंपनी यानी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) के शेयरों को बेचने (SELL) की सलाह दे रही है। गौरतलब है कि पिछले एक हफ्ते में पेटीएम के शेयरों में करीब 3 फीसदी की गिरावट आई है। जबकि, एक साल में इसके शेयरों ने 37% का निगेटिव रिटर्न दिया है।

22 अगस्त को अपनी रिपोर्ट में ब्रोकरेज फर्म एमके ग्लोबल (Emkay Global) ने कहा कि जोमैटो के साथ पेटीएम की डील एंटरटेनमेंट और टिकटिंग बिजनेस को FY24 रेवेन्यू के 6.9 गुना पर वैल्यूएट करती है, जबकि BookMyShow के लिए KKR की तरफ से प्रस्तावित डील की वैल्यू FY23 रेवेन्यू की 7.7 गुना थी। यह डील Paytm के कैश और कैश इक्विवेलेंट्स को बढ़ावा देगी, जिसका उपयोग कंपनी अपने घटते हुए पेमेंट बिजनेस को फिर से मजबूत करने के लिए रिवार्ड्स/कैश-बैक प्रोग्राम को बढ़ाने में कर सकती है, जिसे RBI की कार्रवाई के बाद झटका लगा है।

ब्रोकरेज ने कहा, ‘कमाई की निकासी के लिए एडजस्ट किए गए नेट वन-ऑफ गेंस FY25E में नेट लॉस को कम कर सकते हैं, लेकिन भविष्य की कमाई पर इसका असर हो सकता है। हमारे मोटे प्रोफार्मा अनुमानों के आधार पर, इस डील के कारण नेट वैल्यू एडिशन/टारगेट प्राइस में बदलाव केवल 25 रुपये प्रति शेयर हो सकता है, जो कि डील की खबर के बाद शेयर की कीमत में पहले से देखी गई प्रतिक्रिया के मुकाबले बहुत कम है। वर्तमान में, हमने कंपनी पर ‘REDUCE’ रेटिंग दी है, और टारगेट प्राइस (Paytm share target price) 375 रुपये प्रति शेयर किया है।

बता दें कि पेटीएम के शेयर 23 अगस्त को 0.26 % की बढ़त के साथ 555.15 रुपये पर क्लोज हुए। 20 अक्टूबर 2023 को पेटीएम के शेयरों ने 1 साल (52 वीक) का हाई लेवल (998.30 रुपये) दर्ज किया था। माना जा रहा है कि जब पेटीएम और जोमैटो के बीच डील पूरी हो जाएगी तो जोमैटो देश में BoolMyShow के बाद दूसरा सबसे बड़ा एंटरटेनमेंट टिकटिंग प्लेटफॉर्म बन जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top