Markets

Stock Market Holiday: क्या 26 अगस्त को जन्माष्टमी पर बंद रहेंगे शेयर बाजार? यहां जानिए सही जानकारी

Stock Market Holiday List: कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) का त्योहार सोमवार, 26 अगस्त को मनाया जाएगा। भगवान कृष्ण के जन्म का प्रतीक यह शुभ हिंदू त्योहार दुनिया भर के हिंदुओं द्वारा बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के एनुअल बैंक हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक त्योहार के चलते 26 अगस्त को कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे। अब सवाल यह है कि क्या इस दिन भारतीय शेयर बाजार भी बंद रहेंगे?

Krishna Janmashtami पर क्या स्टॉक मार्केट की भी रहेगी छुट्टी?

BSE की वेबसाइट के मुताबिक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) जन्माष्टमी के अवसर पर 26 अगस्त को खुले रहेंगे। अगर आप इसके बारे में और जानकारी चाहते हैं तो बीएसई की वेबसाइट पर इसे कन्फर्म कर सकते हैं। वेबसाइट पर ऊपर दिए गए ‘ट्रेडिंग हॉलिडे’ विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आपको 2024 में शेयर बाजार की छुट्टियों की पूरी लिस्ट मिल जाएगी।

शेयर बाजार की छुट्टियों की इस लिस्ट में अगस्त में सिर्फ एक ट्रेडिंग हॉलिडे है जो 15 अगस्त 2024 को है। 15 अगस्त 2024 के बाद अगला ट्रेडिंग हॉलिडे 2 अक्टूबर 2024 को है। इसका मतलब है कि अगले हफ्ते सोमवार को भारतीय शेयर बाजार खुला रहेगा। BSE और NSE पर ट्रेडिंग सोमवार को सामान्य रूप से फिर से शुरू होंगी।

Stock market holidays in August 2024

2024 में शेयर बाजार की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार कुल 15 कारोबारी छुट्टियां होंगी। 15 अगस्त 2024 के बाद, चालू वर्ष में शेयर बाजार की सिर्फ चार और छुट्टियां बची हैं। ये हैं 2 अक्टूबर 2024 (महात्मा गांधी जयंती), 1 नवंबर 2024 (दिवाली/लक्ष्मी पूजन), 15 नवंबर 2024 (गुरु नानक जयंती) और 25 दिसंबर 2024 (क्रिसमस)। बता दें कि दिवाली लक्ष्मी पूजन के मौके पर 1 नवंबर को मुहूर्त ट्रेडिंग आयोजित की जाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top