Uncategorized

IREDA निवेशकों के लिए बड़ी खबर, 30 अगस्त से पहले होगा बड़ा फैसला, बाजार को है जानकारी

IREDA Share price: सरकारी कंपनी इरेडा (Indian Renewable Energy Development Agency) के ऊपर नजर बनाए रखिए। अगले हफ्ते की बोर्ड मीटिंग होने जा रही है। कंपनी इस मीटिंग में 4500 करोड़ रुपये का फंड जुटाने पर फैसला करेगी। इरेडा की बोर्ड मीटिंग 29 अगस्त 2024 दिन गुरुवार को होगी। शुक्रवार को इरेडा के शेयर 2 प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ 260.30 रुपये के लेवल पर बंद हुआ था।

सरकार घटा सकती है हिस्सेदारी?

इरेडा के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर प्रदीम कुमार दास ने सीएनबीसी आवाज से बात करते हुए हिस्सेदारी घटाने का संकेत दिया था। प्रदीप कुमार दास ने बताया था कि भारत सरकार से 10 प्रतिशत हिस्सेदारी घटाने की मांग की गई है। इरेडा ने अपना यह प्लान दीपम (DIPAM) के पास जमा करवाया है। बता दें, इरेडा को इसके लिए भारत सरकार अप्रूवल चाहिए होगा।

कंपनी फंड जुटाने के लिए क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP), राइट्स इश्यू या अन्य तरीका अपनाएगी इस पर फैसला 29 अगस्त को किया जाएगा।

भारत ने 2030 तक 500 गीगावाट के रेन्यूवेबल एनर्जी का टारगेट रखा है। इस टारगेट तक पहुंचने के लिए 50 गीगावाट हर साल जोड़ना होगा। ऐसी स्थिति में कंपनी फंड जुटाने की जरूरत होगी।

इरेडा ने इस साल किया है कमाल

IREDA ने इस साल नवंबर 2023 के दौरान शेयर बाजार में डेब्यू किया है। कंपनी के इश्यू का प्राइस बैंड 32 रुपये है। आईपीओ की लिस्टिंग 56 प्रतिशत के प्रीमियम के साथ हुई थी। 15 जुलाई को कंपनी के शेयर 310 रुपये के आल-टाईम हाई पर पहुंच गए थे। आईपीओ प्राइस से यह 520 प्रतिशत अधिक था। वहीं, मौजूदा समय मे कंपनी के शेयर 260 रुपये के रेंज में ट्रेड कर रहा है। जोकि इरेडा के इश्यू प्राइस से 420 प्रतिशत अधिक है। बता दें, 2024 में इरेडा के शेयरों में 150 प्रतिशत चढ़ा है।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top