Markets

शेयर बाजार में ब्लॉक डील की बौछार! बड़े निवेशकों ने हफ्ते भर में बेच दिए ₹20,000 करोड़ के शेयर

Block Deals: शेयर बाजार में इस हफ्ते जबरदस्त हलचल देखने को मिली। प्रमोटरों के साथ प्राइवेट इक्विटी (PE) और वेंचर कैपिटल (VC) फर्मों ने ब्लॉक डील के जरिए धड़ाधड़ शेयरों की बिकवाली की। हफ्ते के अंत तक इन ब्लॉक डील्स की कुल वैल्यू 20,000 करोड़ रुपये के पार पहुंच गई। मंगलवार 20 अगस्त को एंटफिन सिंगापुर होल्डिंग ने एक ब्लॉक डील के जरिए जोमैटो (Zomato) में अपनी 5% हिस्सेदारी 4,771 करोड़ रुपये में बेची। उसी दिन PNB हाउसिंग में भी जनरल अटलांटिक ने अपनी 2.4% हिस्सेदारी को 1,116 करोड़ रुपये में बेचा। PNB हाउसिंग के शेयरों में फिर 22 अगस्त को भी एक ब्लॉक डील देखने को मिली। इस डील में एशिया ऑपर्च्युनिटीज वी (मॉरीशस) ने 1,032.7 करोड़ रुपये में कंपनी की 3.1 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची।

दिग्गज प्राइवेट इक्विटी फर्म, वॉरबर्ग पिनकस ने भी 22 अगस्त को एक ब्लॉक डील के जरिए कल्याण ज्वैलर्स (Kalyan Jewellers) में अपनी पूरी 6.5% हिस्सेदारी बेची। यह डील 3,585 करोड़ रुपये में हुई। उसी दिन एरिस लाइफसाइंसेज (Eris Lifesciences) में क्रिस कैपिटल (Chrys Capital) ने 1,187 करोड़ रुपये के शेयरों का 7.3% हिस्सा बेच डाला।

इस बीच, एल्केम लैबोरेटरीज के प्रमोटरों ने 487 करोड़ रुपये के डील में करीब 0.7 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी। हालांकि सबसे बड़ी ब्लॉक डील, हफ्ते के आखिरी दिन, शुक्रवार 23 अगस्त को हुए। शुक्रवार को अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja Cements), टाटा टेक्नोलॉजीज (Tata Technologies) और जीएमआर एयरपोर्ट्स (GMR Airports) में कुल मिलाकर 13,000 करोड़ रुपये के शेयर बेचे गए।

अंबुजा सीमेंट्स की 2.8% हिस्सेदारी 4,251 करोड़ रुपये में बिकी। वहीं टाटा टेक्नोलॉजीज में अल्फा टीसी होल्डिंग्स ने करीब 1,000 करोड़ रुपये की डील की। नायका और GMR एयरपोट्स में भी इस दिनि क्रमशः 800 करोड़ और 503 करोड़ की डील्स हुईं।

मौजूदा साल में अब तक प्रमोटरों ने ब्लॉक डील और ऑफर-फॉर-सेल (OFS) के जरिए 80,000 करोड़ रुपये से अधिक के शेयर बेचे हैं। ट्रस्ट म्यूचुअल फंड के मिहिर वोहरा ने बताया, “किसी कीमत पर बिकवाली तो होगी ही, यह बाजार की एक प्रक्रिया है। हालांकि, पिछले एक हफ्ते में बिकवाली में तेजी आई है, जिसका मतलब यह हो सकता है कि प्रमोटर वैल्यूएशन को लेकर चिंतित हो रहे हैं।”

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top