Uncategorized

मल्टीबैगर फार्मा स्टॉक 52 हफ्ते के हाई पर पहुंचा, खरीदना चाहेंगे आप?

मल्टीबैगर ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स शेयर शुक्रवार को इंट्राडे ट्रेड के दौरान 52-हफ्ते के हाई 1694.45 रुपये पर पहुंच गए। इसके साथ ही इस साल अबतक इसमें 97% उछाल दर्ज की गई है जबकि, ग्लेनमार्क शेयर की कीमत एक वर्ष में 122% के करीब बढ़ गई है, जिससे निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न मिल रहा है। ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स के शेयर की कीमत में तेजी की वजह बेहतर नतीजे हैं, जहां भारत और यूरोप के मजबूत प्रदर्शन से प्रॉफिटेबिलिटी में मदद मिल रही है, वहीं कुछ तिमाहियों में अमेरिकी बिक्री में तेजी का अनुमान लगाया जा रहा है।

कैसे रहे पहली तिमाही के नतीजे

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स का पहली तिमाही का शुद्ध लाभ 340 करोड़ रुपये रहा, जो एक साल पहले की समान तिमाही के 14.5 करोड़ रुपये से कई गुना अधिक है। वहीं, इसके ऑपरेशंस से कंसॉलिडेटेड इनकम 3244 करोड़ रुपये रही, जो सालाना आधार पर 6.9 फीसद बढ़कर 3,036 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है। यूरोपीय बिक्री मजबूत 21.4% सालाना से बढ़कर 696 रुपये करोड़ हो गई। जबकि, इंडिया का बिजनेस 11.9% सालाना से बढ़कर 1196 करोड़ हो गया।

क्या कह रहे एनॉलिस्ट्स

लाइव मिंट के मुताबिक आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने नतीजों के बाद कहा है कि ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स का पहली तिमाही के नतीजे भारत में बेहतर ट्रैक्शन (सालाना आधार पर 12 फीसदी ऊपर) और यूरोपीय संघ (21 फीसदी ऊपर) और कम आरएंडडी से प्रेरित था।

ग्लेनमार्क के प्रमुख रेस्पाइरेटरी प्रोडक्ट्स दूसरी छमाही या H2FY25 के दौरान ग्लेनमार्क के लिए अमेरिकी विकास को गति दे सकते हैं। डिलीवरेजिंग ने भी अच्छी प्रगति की है। FY24 के अंत में, ग्लेनमार्क के पास ₹670 करोड़ का निवल कैश बैलेंस था। जुलाई 2024 में इसने ग्लेनमार्क लाइफसाइंसेज में शेष 7.85% हिस्सेदारी को बांट दिया, जो ICICI सिक्योरिटीज के अनुसार निकट अवधि में कैश बैलेंस को और बढ़ावा देगा।

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स का टार्गेट प्राइस

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज का टार्गेट प्राइस 1,345 रुपये पर है, जो ज्यादा तेजी का संकेत नहीं देता है। हालांकि, मोतीलाल ओसवाल फाइनैंशियल सर्विसेज के विश्लेषकों का कहना है कि बेहतर मंजूरी, रायल्ट्रिस के लिए बाजार विस्तार और इन-लाइसेंसिंग के जरिए उत्पादों की संख्या बढ़ाने से ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स अपने समग्र प्रदर्शन में लगातार सुधार की तैयारी कर रही है। इसने 1850 रुपये का टार्गेट प्राइस रखा है।

(डिस्‍क्‍लेमर: एक्सपर्ट्स की सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं, हमारे  नहीं। यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top