Markets

Stocks of the day : Paytm और Zomato के साथ ही ये शेयर भी आज मचा रहे धमाल, जानिए आगे कैसी रह सकती है इनकी चाल

Buzzing stocks : बाजार में आज लगातार पांचवे दिन तेजी का मूड है। निफ्टी 24800 के पार दिख रहा है। बैंक निफ्टी करीब 250 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है। मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स आज भी आउटपरफॉर्म कर रहे हैं। जोमैटो और वन97 कम्युनिकेशंस (Paytm) में बड़ी डील हुई है। जोमैटो, पेटीएम का एंटरटेनमेंट टिकटिंग बिजनेस खरीदेगी। यह सौदा 2048 करोड़ रुपए में होगा। इस सौदे के बाद पेटीएम में 2 फीसदी की तेजी है। वहीं, जोमैटो सपाट दिख रहा है।

केमिकल शेयरों में आज अच्छी खरीदारी दिख रही है। आइसोप्रोपिल अल्कोहल पर एंटी डंपिंग ड्यूटी की सिफारिश से दीपक नाइट्राइट 3 फीसदी चढ़ा है। साथ ही UPL, PI, टाटा केमिकल और GNFC में भी 2 से 3 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। जैफरीज और HSBC की बुलिश रिपोर्ट से इंडिगो को भी पंख लग गए हैं। ये शेयर करीब 4 फीसदी की उछाल के साथ वायदा का टॉप गेनर बना है। जैफरीज ने इस स्टॉक के लिए 5225 रुपए का टारगेट दिया है।

करीब 6 करोड़ शेयरों की ब्लॉक डील के बाद कल्याण ज्वेलर्स की चमक बढ़ी है। ये शेयर 5 फीसदी से ज्यादा ऊपर कारोबार कर रहा है। वहीं एरिस लाइफ में भी ब्लॉक डील के बाद रौनक देखने को मिल रही है।

 

आइए आज के एक्शन वाले शेयरों पर डालते हैं एक नजर

जोमैटो की बड़ी शॉपिंग के चलते फोकस में जोमैटो-पेटीएम

बता दें के जोमैटो और One97 कम्युनिकेशंस (पेटीएम की मूल कंपनी) में बड़ी डील हुई है। इस डील के तहत जोमैटो, Paytm का एंटरटेनमेंट टिकटिंग कारोबार खरीदेगी। जोमैटो-Paytm सौदा 2048 करोड़ रुपए में होगा। डील को लेकर दोनों कंपनियों के बोर्ड से मंजूरी मिल गई है। मूवी और स्पोर्ट्स टिकटिंग कारोबार OTPL (Orbgen Technologies Pvt Ltd), WEPL (WEPL Wasteland Entertainment Pvt) में ट्रांसफर होगा। मूवीज टिकटिंग कारोबार में OTPL में रहेगा। वहीं, स्पोर्ट्स और इवेंट टिकटिंग के कारोबार में WEPL में रहेगा।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि टिकटिंग कारोबार की डील दोनों के लिए पॉजिटिव है। पेटीएम को डील में ऊंचा वैल्युएशन मिला है। पेटीएम को डील के तहत कैश मिलेगा। जोमैटो डिलिवरी के अलावा दूसरे कारोबार में विस्तार कर सकेगा। कंपनियां खरीदने के बाद टर्नअराउंड में जोमैटो माहिर है। ब्लिकिट और ऊबर ईट्स इसके सबसे अच्छे उदाहरण हैं।

डील पर एलारा कैपिटल

इस डील पर एलारा कैपिटल का कहना है कि इससे जोमैटो के Going Out बिजनेस का वैल्युएशन 70 फीसदी बढ़ सकता है। पेटीएम live का दो तिहाई रेवेन्यू कन्वीनेंस फीस से आता है। कन्वीनेंस फीस में 1500 करोड़ रुपए के मौके हैं।

डील पर ब्रोकरेज के नजरिए की बात करें तो जेफरीज ने जोमैटो में खरीदारी की सलाह देते हुए 335 रुपए प्रति शेयर का लक्ष्य दिया है। वहीं, नोमुरा ने भी खरीदारी की सलाह देते हुए 280 रुपए का लक्ष्य दिया है। जबकि बर्नस्टीन ने आउटपरफॉर्म रेटिंग देते हुए 275 रुपए प्रति शेयर का लक्ष्य दिया है।

इंडिगो पर जेफरीज

इंडिगो पर जेफरीज का कहना है कि डेढ़ साल में ऑपरेटिंग परफॉर्मेंस ने सरप्राइज किया है। हाल के दिनों में सप्लाई में सुधार दिख रहा है। ग्रोथ के नए मौकों के लिहाज से IndiGo ड्राइविंग सीट पर है। कंपनी ने हर तरह की चुनौतियों का सामना किया है। लगातार बढ़ते यात्रियों से यील्ड/स्प्रेड अच्छा बना रहा। ब्रोकरेज ने FY26/27 के लिए स्टॉक का EPS अनुमान 6-7 फीसदी बढ़ाया है।

इंडिगो पर HSBC

HSBC का कहना है कि बिजनेस क्लास लॉन्च से विस्तारा और AI की मोनोपॉली घटेगी। छोटी अवधि में बिजनेस क्लास लॉन्च से मार्जिन नहीं बढ़ेगा। बिजनेस क्लास लॉन्च से कॉरपोरेट ग्राहक बढ़ेंगे। मजबूत नेटवर्क, कॉरपोरेट मार्केट शेयर से सपोर्ट मिलेगा।

श्याम मेटालिक्स में तेजी

यूबीएस ने श्याम मेटालिक्स पर कवरेज शुरू किया है। जिसके चलते आज ये शेयर भी तेजी में है। ब्रोकरेज ने शेयर का लक्ष्य 1200 रुपए प्रति शेयर दिया है। यूबीएस का कहना है कि कंपनी हाई ग्रोथ और बदलाव की राह पर है। इसको प्रोडक्ट डायवर्सिफिकेशन का फायदा मिलेगा। अधिग्रहण से प्रोडक्शन के लिए सप्लाई चेन मजबूत होगी। बेहतर एक्जिक्यूशन वाले कारोबार में एंट्री से फायदा मिलेगा। FY25/26 में कई प्रोजेक्ट शुरू होने से कमाई बढ़ेगी।

फोकस में दीपक फर्टिलाइजर और दीपक नाइट्राइट

आइसोप्रोपिल अल्कोहल पर एंटी डंपिंग ड्यूटी की सिफारिश से आज दीपक फर्टिलाइजर और दीपक नाइट्राइट फोकस में हैं। कॉमर्स मिनिस्ट्री की एंटी डंपिंग ड्यूटी सिफारिश है। चीन से आने वाले आइसोप्रोपिल अल्कोहल पर 5 साल तक ड्यूटी संभव है। IIFL का कहना है कि इससे कंपनियों के EBITDA में 120 करोड़ रुपए का फायदा होगा। दीपक फर्टिलाइजर में 10 फीसदी और दीपक नाइट्राइट में 6 फीसदी ग्रोथ का फायदा मिलेगा।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top