Markets

Nykaa Share Price: 2 साल की सबसे बड़ी तेजी, इस कारण 19% उछल गए शेयर

Nykaa Shares: नायका की पैरेंट कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स के शेयरों में दो साल की सबसे बड़ी खरीदारी हुई। डायरेक्टू-टू-कंज्यूमर (D2C) ऑनलाइन ब्यूटी रिटेलर के शेयर आज करीब 19 फीसदी उछलकर आज एक साल के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए। यह इसके शेयरों के लिए नवंबर 2022 के बाद से सबसे तेज उछाल है। इस तेजी का कुछ निवेशकों ने फायदा भी उठाया और भाव थोड़े नरम पड़े। दिन के आखिरी में BSE पर यह 9.37 फीसदी की बढ़त के साथ 210.65 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। पिछले साल 28 अगस्त 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 131.70 रुपये के भाव पर था। इसकी एनुअल जनरल मीटिंग 18 सितंबर को होने वाली है।

Nykaa के शेयरों को इस प्लान से मिल रहा सपोर्ट

नायका एक कॉस्मेटिक्स कंपनी डॉट एंड की (Dot & Key) में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा रही है। इस कंपनी में नायका की हिस्सेदारी पहले से ही 51 फीसदी है और अब प्रमोटर्स से यह 39 फीसदी हिस्सेदारी और खरीदेगी। कंपनी की योजना सितंबर 2024 के आखिरी तक ‘डॉट एंड की’ में हिस्सेदारी बढ़ाकर 90 फीसदी तक ले जाने की है। एक्सचेंज फाइलिंग में कंपनी ने जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक यह इस सौदे के लिए 265.3 करोड़ रुपये चुकाएगी। Dot & Key कंपनी के सबसे बेहतर परफॉर्म करने वाले ब्रांड में शुमार है और वित्त वर्ष 2024 में इसे 198 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल हुआ। घरेलू ब्रोकरेज फर्म नुवामा के मुताबिक वित्त वर्ष 2026 में नायका का कारोबार 3 गुना बढ़ सकता है।

 

नायका की कैसी है कारोबारी सेहत

चालू वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही नायका के लिए शानदार रही। जून 2024 तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 152 फीसदी उछलकर 13.6 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इस दौरान कंपनी का ऑपरेशनल रेवेन्यू 23 फीसदी उछलकर 1,746 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। फिजिकल रिटेल बिजनेस की सुस्त ग्रोथ के बावजूद जून तिमाही इसके लिए काफी दमदार रही। फिजिकल रिटेल बिजनेस लोकसभा चुनाव और गर्मियों के चलते सुस्त रही।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top