Markets

तेल कंपनियों के शेयर में तेजी, जानें अब ब्रोकरेज हाउसेज किस OMCs के स्टॉक का बढ़ाया टारगेट

गाजा सीजफायर वार्ता और चीन में डिमांड घटने की आशंका से कच्चे तेल में गिरावट देखने को मिली। ब्रेंट का भाव 2 परसेंट फिसलकर 78 डॉलर के नीचे आया। क्रूड में नरमी से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) के शेयर में जोरदार तेजी देखने को मिली। HPCL 3% उछाल के साथ वायदा का टॉप गेनर्स में शामिल हुआ। इसके साथ ही BPCL और IOC में भी 2% तक की तेजी नजर आई। BPCL पर सिटी ने दिए हैं 380 रुपए के टारगेट दिये हैं। बाजार का फोकस आज oil marketing कंपनियों पर है। OMCs पर Citi और Emkay की रिपोर्ट आई है। जानते हैं इस रिपोर्ट में क्या कहा है।

OMCs और BPCL पर सिटी की राय

सिटी ने ऑयल मार्केटिंग कंपनियों पर राय देते हुए कहा कि इस साल तीनों OMCs ने बाजार को 17-37% से आउटपरफॉर्म किया। ज्यादातर आउटपरफॉर्मेंस 2024 की शुरुआत से ही देखने को मिला। OMCs ने पिछले 6 माह में -9% से -21% अंडरपरफॉर्मेंस किया है। कमजोर ग्रॉस रिफाइनिंग, मार्केटिंग मार्जिन से अंडरपरफॉर्मेंस देखने को मिला। अंडरपरफॉर्मेंस के कारण अब ये शेयर पलट रहे हैं।

 

सिटी ने बीपीसीएल पर खरीदारी की राय दी है। इसका टारगेट 380 रुपये तय किया है।

 

OMCs, BPCL, HPCL और IOC पर Emkay की राय

Emkay ने OMCs पर पॉजिटिव नजरिया दिया है। BPCL के स्टॉक पर ब्रोकरेज ने खरीदारी की राय दी है। इसका लक्ष्य बढ़ाकर 405 रुपये किया है। $80/बैरल का क्रूड अच्छी वित्तीय स्थिति प्रदान करता है। कंपनी के Q2FY25 में नतीजे बेहतर रहने की उम्मीद है। मार्केटिंग मार्जिन में सुधार से तिमाही आधार पर रिकवरी संभव है। सितंबर 2025e EV/EBITDA के हिसाब से OMCs 6.5 के मल्टीपल पर दिखाई दे रहे हैं। Q3 में चुनाव खत्म होने के चलते आगे का आउटलुक बेहतर रहेगा।

Emkay ने BPCL के बारे में कहा कि 6 के मल्टीपल की बजाय EV/EBITDA पर अब 6.5 के मल्टीपल का लक्ष्य है। निवेश की अच्छी वैल्यू की उम्मीद से EV/EBITDA में सुधार संभव है।

EMKAY ने अपनी रिपोर्ट में HPCL पर खरीदारी की राय दी है। इसका लक्ष्य 205 रुपये तय किया है। इसके साथ ही IOC पर खरीदारी की राय दी है। इसका लक्ष्य 475 रुपये तय किया है।

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। हमारी तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top