Markets

IndusInd Bank के इस प्लान को RBI ने दी मंजूरी, शेयर बने रॉकेट, ब्रोकरेज का ये है रुझान

इंडइसइंड बैंक के शेयरों में आज जोरदार तेजी दिख रही है। इसे RBI की एक मंजूरी से तगड़ा सपोर्ट मिला है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इसे पूर्ण मालिकाना हक वाली एसेट मैनेजमेंट सब्सिडियरी सेटअप करने के योजना को मंजूरी दी है। इस मंजूरी को ब्रोकरेज फर्म पॉजिटिव स्टेप देख रहे हैं। इस मंजूरी के चलते शेयर ढाई फीसदी से अधिक उछल गए। फिलहाल BSE पर यह 2.67 फीसदी की बढ़त के साथ 1383.65 रुपये के भाव पर है। इंट्रा-डे में यह 2.73 फीसदी के उछाल के साथ 1384.55 रुपये के भाव (IndusInd Bank Share Price) पर पहुंच गए। एक साल में शेयरों के चाल की बात करें तो 15 जनवरी 2024 को एक साल के हाई 1,694.35 रुपये और 7 अगस्त 2024 को एक साल के निचले स्तर 1,328.75 रुपये थे।

IndusInd Bank पहले भी बेचता था Mutual Fund प्रोडक्ट्स

इंडसइंड बैंक को एसेट मैनेजमेंट सब्सिडियरी सेटअप करने की मंजूरी मिली है। यह एसेट मैनेजमेंट कंपनी म्यूचुअल फंड का कारोबार संभालेगी और इसे इसे बैंक के इक्विटी निवेश से फायदा मिलेगा। इंडसइंड बैंक पहले भी म्यूचुअल फंड के प्रोडक्ट्स बेचता था लेकिन कारोबार सीमित दायरे में था। वित्त वर्ष 2024 में इसे म्यूचुअल फंड और पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विसेज से महज 50 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी। यह कितना कम है, इसका अंदाजा इससे लगा सकते हैं कि कोटक महिंद्रा को 280 करोड़ रुपये, आईसीआईसीआई बैंक को 540 करोड़ रुपये और एक्सिस बैंक को 540 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी।

 

RBI की मंजूरी से अब क्या बदला?

इंडसइंड बैंक को एसेट मैनेजमेंट कंपनी बनाने के लिए आरबीआई की मंजूरी मिल चुकी है। नोमुरा इसे पॉजिटिव स्टेप के रूप में देख रहा है। हालांकि ब्रोकरेज का यह भी कहना है कि सफलता कितनी बड़ी होगी, यह इस पर निर्भर करेगा कि कितने बड़े पैमाने पर कारोबार आगे बढ़ता है। हालांकि ब्रोकरेज का कहना है कि मीडियम टर्म में वैल्यूएशन पर फिलहाल सीमित ही असर दिख रहा। ऐसे में नोमुरा ने इसकी न्यूट्रल रेटिंग को बरकरार रखा है और 1580 रुपये के टारगेट प्राइस में भी कोई बदलाव नहीं किया है।

 

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top