Markets

बाजार में आज सरकारी बैंकों का रहा जलवा, निफ्टी PSU BANK INDEX करीब 1.5% चढ़ा

PSU BANK INDEX  : बाजार में आज सरकारी बैंकों का जलवा रहा। निफ्टी PSU BANK INDEX करीब 1.5 फीसदी चढ़ा है। बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, यूनियन बैंक 2 फीसदी से ज्यादा भागे हैं। दरअसल आज सभी PSU बैंकों के साथ FM निर्मला सीतारमण ने अहम बैठक की। इसी के चलते बैंक शेयर भागे हैं। इस बैठक में किन बातों पर हुई चर्चा हुई ये बताते हुए सीएनबीसी-आवाज संवाददाता लक्ष्मण रॉय ने कहा कि FM के PSU बैंकों के साथ हुए मंथन में FM में PSU बैंकों की वित्तीय स्थिति पर समाधान जताया। उन्होंने बैंकों ने वित्तीय स्थिति मजबूत करने की स्ट्रैटेजी बताई। FM ने बैंकों को डिपॉजिट मोबिलाइजेशन पर फोकस करने को कहा है। इस बैठक में PSU बैंकों में डिपॉजिट बढ़ाना अहम मुद्दा रहा।

लक्ष्मण ने आगे बताया कि इस बैठक में साइबर सिक्योरिटी पर खास चर्चा हुई। इसमें CD रेश्यो के साथ नेशनल एसेट रीकंस्ट्रकशन कंपनी लि (NARCL) में लिए गए बैड लोन पर भी चर्चा हुई। लेकिन विकसित भारत कार्ड पर कोई विशेष चर्चा नहीं हुई। इसके अलावा PM आवास योजना, PM सूर्य घर योजना और PM विश्वकर्मा योजना का स्टेटस पेश किया गया। बैठक में सरकारी बैंकों के फाइनेंसियल हेल्थ पर वित्त मंत्री ने संतोष जताया और बैंकों ने अपने फाइनेंसियल हेल्थ को आगे और मज़बूत करने की रणनीति बताई।

इस बैठक में साइबर सिक्योरिटी (Cybersecurity) पर ख़ास चर्चा हुई। साइबर सिक्योरिटी की मौजूदा व्यवस्था और दुरुस्त करने पर ज़ोर दिया गया। बैठक में डिपॉजिट ग्रोथ की समीक्षा के साथ ही क्रेडिट टू डिपॉजिट रेश्यो और एसेट क्वालिटी का आकलन भी किया गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top