Markets

Suzlon Energy Shares: सालभर में 300% रिटर्न, 4 साल में 2000% बढ़ाया पैसा; अब क्या हो स्ट्रैटेजी?

Suzlon Energy Share Price: रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर की कंपनी सुजलॉन एनर्जी के शेयर को कभी रद्दी घोषित कर दिया गया था। लेकिन आज की तारीख में स्थिति काफी बदल चुकी है। शेयर लगातार मजबूत हो रहा है और निवेशकों का फायदा करा रहा है। कैलेंडर वर्ष 2024 में अब तक यह निवेशकों को करीब 108 प्रतिशत का रिटर्न दे चुका है, यानि पैसा डबल कर चुका है। वहीं पिछले एक साल में शेयर की कीमत 294.7 प्रतिशत चढ़ी है। अगर पिछले 4 वर्षों पर गौर करें तो शेयर की कीमत में करीब 2026 प्रतिशत का उछाल आया है।

लेकिन अब आगे? क्या शेयर में और तेजी आएगी? शेयरहोल्डर्स को क्या करना चाहिए— और खरीद, होल्ड या सेलिंग? एनालिस्ट्स की मानें तो यह सुजलॉन शेयर से कुछ हद तक प्रॉफिट बुक करने का वक्त है। लॉन्ग टर्म में मुनाफा कमाने के लिए कुछ निवेश बरकरार रखा जाना चाहिए।

सतर्क रहें सुजलॉन एनर्जी के निवेशक

जाने-माने टेक्निकल एनालिस्ट प्रकाश गाबा का कहना है कि अगर किसी ने इस स्टॉक में मुनाफा बनाया है, तो उसे इस स्तर पर कम से कम 50 प्रतिशत मुनाफा बुक कर लेना चाहिए। निवेशकों को थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि सुजलॉन एनर्जी के चार्ट थोड़े स्ट्रेच लग रहे हैं। आगे 100 रुपये का स्तर इसके लिए एक मनोवैज्ञानिक बैरियर हो सकता है, जहां पर मुनाफावसूली देखने को मिल सकती है। ऐसे में शेयरहोल्डर्स के लिए मुनाफा बचाना जरूरी है। उन्होंने यह भी कहा है कि सुजलॉन एनर्जी का शेयर 96 रुपये के मार्क तक पहुंच सकता है।

2 रुपये तक लुढ़क चुका है भाव

सुजलॉन एनर्जी ने साल 2005 में शेयर बाजार में एंट्री की थी। लेकिन बीच में एक वक्त ऐसा भी आया, जब शेयर की कीमत 2 रुपये के स्तर पर आ गई थी। शेयर 16 अगस्त को बीएसई पर 4 प्रतिशत बढ़त के साथ 79.93 रुपये पर क्लोज हुआ। कंपनी का मार्केट कैप 1.08 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। पिछले 5 कारोबारी दिनों में शेयर करीब 8 प्रतिशत मजबूत हुआ है।

सुजलॉन एनर्जी को कवर करने वाले 5 में से 3 एनालिस्ट्स ने इस शेयर को ‘Buy’ रेटिंग दी है। वहीं बाकी 2 ने इसे होल्ड रेटिंग दी है। नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के एनालिस्ट्स ने शेयर के लिए ‘होल्ड’ रेटिंग के साथ 64 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस दिया है। यह बीएसई पर 16 अगस्त को बंद भाव से करीब 20 प्रतिशत कम है। ICICI Securities ने ‘एड’ कॉल के साथ 70 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस दिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top