Markets

SpiceJet Shares: कमजोर तिमाही के बावजूद 3% उछले शेयर, इस कारण बढ़ी स्पाइसजेट के शेयरों की खरीदारी

SpiceJet Share Price: सस्ती हवाई सेवाएं मुहैया कराने वाली स्पाइसजेट के लिए चालू वित्त वर्ष 2025 की शुरुआत खास नहीं रही और इसका नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 19 फीसदी गिर गया। नतीजे आने के बाद से आज स्टॉक मार्केट खुला है लेकिन इसके शेयरों में कमजोर नतीजे का झटका नहीं दिख रहा है और शेयर 3 फीसदी उछल गए। इसके शेयरों को कंपनी के फंड जुटाने के प्लान से सपोर्ट मिला है। फिलहाल BSE पर यह 0.94 फीसदी की बढ़त के साथ 55.55 रुपये पर है। इंट्रा-डे में यह 3.03 फीसदी उछलकर 56.70 रुपये के भाव तक पहुंच गया था। पिछले साल 28 अगस्त 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 30.42 रुपये और 5 फरवरी 2024 को एक साल के हाई 77.50 रुपये पर था।

क्या है SpiceJet का प्लान?

फ्लाईट्स की सर्विसेज में देरी के चलते स्पाइसजेट के लिए जून तिमाही कमजोर रही। अपनी वित्तीय स्थिति को ट्रैक पर लाने के लिए विमानन कंपनी ने क्वालिफाईड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिए 3000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है। स्पाइसजेट इस तिमाही के आखिरी तक यह काम पूरा कर सकती है। कंपनी के चेयरमैन और एमडी अजय सिंह ने कहा कि इस फंड से विमानन कंपनी को काफी सपोर्ट मिलेगा और इसके वित्तीय आधार की मजबूती बढ़ेगी। कंपनी का कहना कि वह घरेलू और अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क का विस्तार करने, नए और तेल की कम खपत करने वाले विमानों में निवेश करने और कारोबारी क्षमता बढ़ाने के लिए तकनीक के इस्तेमाल करने की लॉन्ग टर्म स्ट्रैटेजी पर फोकस बनाए रखेगी।

स्पाइसजेट के लिए कैसी रही जून तिमाही?

फ्लाइट सर्विसेज में देरी के चलते स्पाइसजेट का कंसालिडेटेड नेट प्रॉफिट जून 2024 तिमाही में सालाना आधार पर 20 फीसदी गिरकर 158 करोड़ रुपये पर आ गया। टोटल इनकम भी इस दौरान 8.3 फीसदी घटकर 2,077.7 करोड़ रुपये रह गई। हालांकि तिमाही आधार पर नेट प्रॉफिट 24 फीसदी बढ़ा है। एविएशन एनालिटिक्स फर्म सिरियम के मुताबिक अगस्त में इसकी वीकली फ्लाइट्स सालाना आधार पर 30.3 फीसदी गिरकर 882 रह गई।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top