Markets

Multibagger Stock: एक साल में दो नहीं, चार नहीं..62 गुना बढ़ा पैसा, क्या आपके पोर्टफोलियो में है यह स्टॉक?

Multibagger Stock: आपने अब तक स्टॉक मार्केट में किसी शेयर पर एक साल में पैसा दो गुना, तीन गुना या ज्यादा से ज्यादा चार गुना बढ़ते देखा होगा। लेकिन आज हम यहां आपको एक ऐसे शेयर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने एक साल से भी कम समय में पैसा 62 गुना बढ़ा दिया है। इस शेयर का नाम है- डायमंड पावर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (DPIL)। पावर केबल और कंडक्टर बनाने वाली इस कंपनी के शेयर 14 अगस्त को 2 फीसदी की गिरावट के साथ 1445.50 रुपये के भाव पर बंद हुए हैं। इस कंपनी का मार्केट कैप 7,617.37 करोड़ रुपये है। इसका 52-वीक हाई 1,644.95 रुपये और 52-वीक लो 22.11 रुपये है।

DPIL को मिला है नया ऑर्डर

DPIL को हाल ही में इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन कंपनी लार्सन एंड टुब्रो से 40.12 करोड़ रुपये (GST सहित) का ऑर्डर मिला है। यह ऑर्डर AL 59 जेबरा कंडक्टर- न्यू जनरेशन एल्युमीनियम अलॉय कंडक्टर की सप्लाई के लिए है, जिसे PV फॉर्मूले के साथ “Kms रेट” के आधार पर प्रोवाइड किया जाएगा। यह काम जून 2025 तक पूरा होने वाला है।

 

DPIL का शेयरहोल्डिंक पैटर्न

डायमंड पावर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के शेयरहोल्डिंग पैटर्न की बात करें तो प्रमोटरों के पास 90 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास 9.93 फीसदी हिस्सेदारी है। फॉरेन इंस्टीट्यूसनल इनवेस्टर्स (FII) के पास 0.08 फीसदी स्टेक है।

DPIL के तिमाही नतीजे

Q1 FY25 में डायमंड पावर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड का रेवेन्यू 201 फीसदी बढ़कर 224 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले साल की समान तिमाही में महज 74 करोड़ रुपये था। जून तिमाही में ऑपरेटिंग प्रॉफिट 24 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल 11 करोड़ रुपये था। जून तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 180 फीसदी बढ़कर 17 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले साल की समान तिमाही में 6 करोड़ रुपये था। कंपनी ने पूरे FY24 में 343 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल किया। FY24 के लिए ऑपरेटिंग प्रॉफिट 17 करोड़ रुपये के नेट प्रॉफिट के साथ 43 करोड़ रुपये रहा।

कैसा रहा है DPIL के शेयरों का प्रदर्शन

सितंबर 2023 में डायमंड पावर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (DPIL) के एक शेयर की कीमत 23.30 रुपये थी, जो कि आज के समय में बढ़कर 1,459.80 रुपये हो गई है। इस हिसाब से निवेशकों का पैसा 11 महीने में ही 62 गुना बढ़ गया। इसका मतलब है कि अगर आपने 11 महीने पहले इस शेयर में 1 लाख रुपये डाले होते तो आज आपकी रकम बढ़कर 62 लाख रुपये हो जाती।

DPIL के बारे में

यह स्मॉल-कैप कंपनी डायमंड पावर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड भारत की सबसे पुरानी केबल और कंडक्टर निर्माताओं में से एक है। यह फास्ट-मूविंग इलेक्ट्रिकल गुड्स (FMEG) सेक्टर में सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनियों में आती है। इसका कंसोलिटेडेट टर्नओवर 343 करोड़ रुपये है। DPIL भारत में पावर केबल और कंडक्टर का सबसे बड़ा सिंगल-लोकेशन मैन्युफैक्चरर है, जिसके पास पांच CCV लाइनें और कंडक्टर के लिए प्रति वर्ष 250,000 मीट्रिक टन से अधिक की स्थापित क्षमता है।

(डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी शेयर परफार्मेंस के आधार पर दी गई है। यह बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। हमारी तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top