Uncategorized

Maharatna Power PSU पर बड़ा अपडेट, राजस्थान में शुरू की नई सब्सिडियरी, शेयर पर रखें नजर

 

REC Ltd new subsidiary: पब्लिक सेक्टर की महारत्न पीएसयू REC लिमिटेड ने राजस्थान के नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र (REZ) में बिजली के बुनियादी ढांचे को मजबूत देने के लिए नई पूरी स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी राजस्थान IV 4B पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड की स्थापना की है. शेयर बाजार को दी जानकारी के मुताबिक इस सहायक कंपनी को आरईसी पावर डेवलपमेंट एंट कंसल्टेंसी लिमिटेड (RECPDCL) के तहत 14 अगस्त 2024 को शामिल किया गया था. RECPDCL महारत्न पीएसयू की सहायक कंपनी.

REC लिमिटेड के स्वामित्व में होगी राजस्थान IV 4B पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड

REC ने अपनी रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया की यह नई यूनिट बिजली मंत्रालय के निर्देश के तहत बनाई गई है. RECPDCL

को राजस्थान के REZ फेज-IV,भाग बी से 3.5 गीगावाट बिजली निकालने के उद्देश्य से ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट के लिए बिड प्रोसेस कॉर्डिनेटर (BPC) के रूप में नामित किया था. राजस्थान IV 4B पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड  शुरुआत में आरईसी लिमिटेड के स्वामित्व में रहेगी. आगे चलकर कंपनी को एसेट और लायबिलिटीज समेत सफल बोलीदाता को ट्रांसफर किया जाएगा. बिडर का चयन टैरिफ आधारित प्रतिस्पर्धी बोली (TBSB) होगा.

पांच लाख रुपए की पेड और अथॉराइज्ड कैपिटल के साथ हुई स्थापित 

शेयर बाजार को दी जानकारी के मुताबिक सब्सिडियरी कंपनी को 5,00,000 रुपए की अथॉराइज्ड और पेड कैपिटल के साथ स्थापित किया गया है. इसका पहला काम राजस्थान के आरईजेड में पैदा हुई रिन्यूएबल एनर्जी के कुशल निकासी की सुविधा दोना होगा. आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में कंपनी का मुनाफा सालाना आधार पर 16 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 4326 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है.

गिरावट के साथ बंद हुआ था REC का शेयर, सालभर में दिया 153% रिटर्न

बुधवार को REC का शेयर BSE पर 1.1 फीसदी या 5.75 अंक की गिरावट के साथ 563.55 रुपए पर बंद हुआ. NSE पर कंपी का शेयर 0.78 फीसदी या 4.45 अंकों की गिरावट के साथ 564.50 रुपए पर बंद हुआ है. कंपनी का 52 वीक हाई 654 रुपए और 52 वीक लो 217.35 रुपए है. पिछले छह महीने में महारत्न पीएसयू के शेयर ने 16.79 फीसदी और एक साल में 152.97 फीसदी रिटर्न दिया है.

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top