Uncategorized

15 अगस्त के दिन शेयर बाजार में होगी ट्रेडिंग? निवेशकों के लिए ये है अपडेट

 

सप्ताह के चौथे दिन यानी गुरुवार को शेयर बाजार में कारोबार नहीं होगा। दरअसल, 15 अगस्त 2024 को स्वतंत्रता दिवस के कारण भारतीय शेयर बाजार बंद रहेंगे। इसके बाद शुक्रवार, 16 अगस्त को बाजार में कारोबार फिर से शुरू होगा। बता दें कि अगस्त महीने में शेयर बाजार में स्वतंत्रता दिवस के लिए केवल एक छुट्टी होती है। हालांकि, सितंबर में कोई निर्धारित बंदी नहीं होती है। साल 2024 में भारतीय शेयर बाजार के लिए अगली निर्धारित छुट्टी बुधवार, 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर है।

2 अक्टूबर को गांधी जयंती की छुट्टी के बाद भारतीय शेयर बाजार 1 नवंबर को दिवाली के अवसर पर बंद रहेगा। इसके अलावा 15 नवंबर को गुरुनानक जयंती के लिए भी बाजार बंद रहेंगे। 2024 के लिए अंतिम निर्धारित अवकाश 25 दिसंबर को है, जब क्रिसमस के लिए बाजार बंद हो जाएंगे।

शेयर बाजार का हाल

स्थानीय शेयर बाजारों में दो दिन से जारी गिरावट पर बुधवार को विराम लगा। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 149.85 अंक यानी 0.19 प्रतिशत की बढ़त के साथ 79,105 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान, एक समय यह 272.91 अंक तक चढ़ गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी मामूली 4.75 अंक यानी 0.02 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24,143.75 अंक पर बंद हुआ।

रुपया का हाल

विदेशों में प्रमुख मुद्राओं की तुलना में अमेरिकी डॉलर में आई भारी गिरावट के कारण बुधवार को रुपया तीन पैसे की बढ़त के साथ 83.94 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि घरेलू बाजार में मिले-जुले से लेकर सकारात्मक रुख के कारण भी रुपये को समर्थन मिला। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनियम बाजार में रुपया 83.90 प्रति डॉलर पर खुला लेकिन जल्द ही इसकी दिशा नकारात्मक हो गई तथा कारोबार के दौरान यह दिन के निचले स्तर 83.97 प्रति डॉलर को छू गया। कारोबार के अंत में यह 83.94 प्रति डॉलर पर बंद हुआ जो पिछले बंद भाव से तीन पैसे की तेजी है। रुपया मंगलवार को 83.97 प्रति डॉलर पर अपरिवर्तित रुख के साथ बंद हुआ था।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top