Markets

Davangere Sugar Share: दो साल में 228% रिटर्न, जानिए इथेनॉल ब्लेंडिंग के लिए क्या है कंपनी का प्लान

Davangere Sugar Company share: अगर आप निवेश के लिए किसी बेहतर शुगर स्टॉक की तलाश में हैं तो दावणगेरे शुगर कंपनी के शेयरों पर नजर रख सकते हैं। यह एक पेनी स्टॉक है, जिसकी शेयर की कीमत 10 रुपये से भी कम है। आज 13 अगस्त को कंपनी के शेयरों में 0.14 फीसदी की मामूली तेजी आई है और यह स्टॉक BSE पर 7.26 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 683.05 करोड़ रुपये हो गया है। स्टॉक का 52-वीक हाई 12 रुपये और 52-वीक लो 6.76 रुपये है।

देश में 2025 तक 20% इथेनॉल ब्लेंडिंग का है लक्ष्य

भारत ने 2025 तक 20% इथेनॉल ब्लेंडिंग का लक्ष्य रखा है। सरकार ने चीनी मिलों से इथेनॉल प्रोडक्शन के लिए गन्ने का विकल्प तलाशने के लिए कहा है। नेशनल फेडरेशन ऑफ कोऑपरेटिव शुगर फैक्ट्रीज (NFCSF) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में अमित शाह ने कहा कि भारत 2030 की ओरिजनल डेडलाइन से पहले 2025-26 तक अपना 20 फीसदी इथेनॉल ब्लेंडिंग टारगेट हासिल कर लेगा। मंत्री ने इस बात पर जोर डाला कि सरकार के इथेनॉल ब्लेंडिंग प्रोग्राम ने देश के कच्चे तेल के आयात बिल को कम करने और पर्यावरण संबंधी चिंताओं को दूर करने में मदद की है।

Davangere Sugar Company का ये है प्लान

दावणगेरे शुगर कंपनी देश के इथेनॉल ब्लेंडिंग टारगेट्स को हासिल करने के लिए इथेनॉल प्रोडक्शन क्षमता को बढ़ाने की योजना बना रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक FY25 के दौरान, दावणगेरे शुगर कंपनी लिमिटेड अक्टूबर 2024 में मुख्य रूप से मक्का और अन्य अनाज से इथेनॉल का प्रोडक्शन करने की योजना बना रही है।

इथेनॉल प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए दावणगेरे शुगर कंपनी लिमिटेड का लक्ष्य देश भर के कई क्षेत्रों से बड़ी मात्रा में मक्का खरीदना है। सरकार की पॉलिसी वर्तमान में मक्का से इथेनॉल प्रोडक्शन को बढ़ावा देती है। केंद्र सरकार किसानों से मक्का खरीदने और इथेनॉल प्रोडक्शन के लिए चीनी मिलों को सप्लाई करने के लिए एक राष्ट्रीय समन्वय एजेंसी (NAFED) स्थापित करने की प्रक्रिया में है। चीनी और इथेनॉल इंडस्ट्री को अनाज से इथेनॉल के प्रोडक्शन की अनुमति देने वाली सरकारी नीतियों से लगातार लाभ मिल रहा है।

कंपनी आसपास के गांवों के किसानों के साथ रणनीतिक साझेदारी कर रही है, ताकि उन्हें अधिक गन्ना यील्ड प्राप्त करने और उनके कमर्शियल बेनिफिट को बढ़ाने में मदद करने के लिए रियायती दरों पर गन्ना बीज और अन्य इनपुट उपलब्ध कराए जा सकें। कंपनी ने किसानों को और अधिक सहायता देने के लिए वृक्षारोपण सब्सिडी प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू की है। कंपनी आगामी सीजन के लिए लगभग 15000 एकड़ गन्ना खेती हासिल करने का लक्ष्य बना रही है।

कैसा रहा है Davangere Sugar Company के शेयरों का प्रदर्शन

पिछले 2 साल में दावणगेरे शुगर कंपनी के शेयरों ने अपने निवेशकों को 228 फीसदी का तगड़ा रिटर्न दिया है। अगस्त 2022 में कंपनी के एक शेयर की कीमत महज 2.21 रुपये थी, जो कि आज के समय में बढ़कर 7.26 रुपये हो गई है। यानी इस अवधि में निवेशकों का पैसा 3 गुना से अधिक बढ़ा है।

(डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। stock market news की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top