Markets

Market outlook: Nifty 24150 के नीचे हुआ बंद, जानिए 14 अगस्त को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

Market today : भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स 13 अगस्त को कमजोरी के साथ बंद हुए हैं। निफ्टी सभी सेक्टरों में आई बिकवाली के बीच 24150 से नीचे चला गया। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 692.89 अंक या 0.87 फीसदी की गिरावट के साथ 78,956.03 पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 208 अंक या 0.85 फीसदी की गिरावट के साथ 24,139 पर बंद हुआ। आज लगभग 1103 शेयरों में तेजी आई, 2322 शेयरों में गिरावट आई और 74 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

टाइटन कंपनी, अपोलो हॉस्पिटल्स, डॉ रेड्डीज लैब्स, टाटा कंज्यूमर, एचसीएल टेक निफ्टी के टॉप गेनर रहे। जबकि श्रीराम फाइनेंस, बीपीसीएल, एचडीएफसी लाइफ, एचडीएफसी बैंक और बजाज फाइनेंस निफ्टी के टॉप लूजर रहे।

सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं। बैंक, पावर, तेल और गैस, मेटल, मीडिया और टेलीकॉम में 1 फीसदी की गिरावट आई है। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्सों में 1-1 फीसदी की गिरावट आई है।

14 अगस्त को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

प्रोग्रेसिव शेयर्स के आदित्य गग्गर का कहना है कि एक सुस्त शुरुआत के बाद, मंदड़ियों ने पूरी ताकत से हमला किया। निफ्टी आज पूरे कारोबारी सत्र में लाल निशान में रहा। दिन के अंत में निफ्टी 208 अंकों की गिरावट के साथ 24,139 पर बंद हुआ। आईटी को छोड़कर, अन्य सभी सेक्टर लाल निशान में बंद हुए। इसमें मेटल और पीएसयू बैंक सबसे ज्यादा दबाव में रहे। ब्रॉडर मार्केट में मिलाजुला रुझान देखने को मिला। जहां मिडकैप ने मामूली रूप से बेहतर प्रदर्शन किया, जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुआ।

एक बड़ी रेड कैंडल के साथ, इंडेक्स फिर से 23,960-24,400 की रेंज में वापस आ गया है। ट्रेडर्स को सलाह है कि जब तक इंडेक्स इस रेंज के किसी भी छोर को तोड़ कर स्पष्ट तस्वीर न दे, तब तक इंतजार करें।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के विनोद नायर ने कहा कि मिलेजुले ग्लोबल संकेतों के बीच घरेलू बाजार लाल निशान में बंद हुआ। हाल ही में आए आईआईपी डेटा से मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सुस्ती के संकेत मिले हैं। एफआईआई द्वारा लगातार की जा रही बिकवाली और हाई वैल्यूएशन गिरावट में और योगदान कर रहे हैं। हाल की निगेटिव घटनाओं का कम से कम असर होने के बावजूद, बाजार पर दबाव है। अब तक आए नतीजे भी अच्छे नहीं रहे हैं। अगर बाद की तिमाहियों में मजबूती नहीं दिखती तो डाउनग्रेड हो सकता है।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के अजीत मिश्रा का कहना है कि 20-डे ईएमए के रजिस्टेंस को पार करने में विफल रहने के बाद निफ्टी दबाव में है और 24,000 के सपोर्ट जोन को फिर छूने के लिए तैयार है। बैंकिंग शेयरों में गिरावट ने रिकवरी को बाधित किया है, जबकि दूसरे सेक्टरों में मिलाजुला कारोबार हो रहा है। लीवरेज्ड पोजीशन पर बारीकी से नज़र रखने और बाज़ार से स्पष्ट संकेतों के आने की प्रतीक्षा करने की सलाह होगी।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top