Markets

Tata Power 2030 तक 50% रेवेन्यू कंज्यूमर आधारित बिजनेस से हासिल करेगी, कंपनी के एमडी प्रवीर सिन्हा ने बताया प्लान

टाटा पावर ने पहले खुद को क्लीन एनर्जी कंपनी बनाने पर फोकस बढ़ाया था। अब वह अपने बिजनेस का फोकस कंज्यूमर्स पर करना चाहती है। इसके लिए वह रूफटॉप, इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग और एनर्जी मैनेजमेंट जैसे सेगमेंट में तेजी से विस्तार कर रही है। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ प्रवीर सिन्हा ने मनीकंट्रोल से बातचीत में इस बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि कंपनी इन बदलावों पर काम कर रही है।

अभी टाटा पावर के उत्पादन में रिन्यूएबल एनर्जी की 40% हिस्सेदारी

सिन्हा ने कहा कि एक समय कंपनी का 90 फीसदी रेवेन्यू बिजनेस-टू-बिजनेस (B2B) से आता था। सिर्फ 10 फीसदी बिजनेस कंज्यूमर से आता था। उन्होंने कहा, “अब हम 60:40 की दिशा में बढ़ रहे हैं। 2030 तक इसके 50:50 हो जाने की उम्मीद है।” टाटा पावर का 14,453 मेगावॉट का पावर जेनरेशन पोर्टफोलियो काफी डायवर्सिफायड है। इसमें रिन्यूएबल एनर्जी की हिस्सेदारी 40 फीसदी है। उन्होंने कहा कि कई सालों तक हमारी वैल्यूएशन कम रही। अब लोग यह देख रहे हैं कि कंपनी खुद को बदल रही है

बीते एक साल में शेयर ने दिया 80 फीसदी रिटर्न

बीते एक साल में Tata Power के शेयर ने 80 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है। इस दौरान सेंसेक्स का रिटर्न करीब 21 फीसदी रहा है। सिन्हा ने कहा, “अब कंपनी का फोकस कंज्यूमर पर हो गया है। हमें उस लेवल का वैल्यूएशन हासिल करना है जो कंज्यूमर कंपनियों का होता है।” दिल्ली और मुंबई में एक पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी के रूप में टाटा पावर दिल्ली और मुंबई में सीधे तौर पर कंज्यूमर्स से जुड़ी रही है। अब यह रूफटॉप सोलर और ईवी चार्जिंग जैसे उभरते सेक्टर पर फोकस बढ़ा रही है।

रूफटफ सोलर के ग्राहकों की संख्या 25 लाख तक पहुंच जाने का अनुमान

टाटा पावर को अगले तीन से चार साल में इसके रूफटॉपस सोलर कंज्यूमर की संख्या बढ़कर 20-25 लाख तक पहुंच जाने की उम्मीद है। अभी यह 1 लाख रुपये है। देश के 553 शहरों में कंपनी के कुल 5,569 ईवी चार्जिंग प्वाइंट्स हैं। सिन्हा ने कहा, “हम जब ये प्रोडक्ट्स लेकर आए तब हमें ग्राहकों को बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला। हम पर ग्राहकों का भरोसा इसका कारण है। वे जानते हैं कि हम ये चीजें पिछले 25 साल से कर रहे हैं।”

कंपनी के प्रोडक्ट्स पर ग्राहकों का भरोसा

कंपनी के प्रमुख ने कहा कि हम ऐसे लोग नहीं हैं, जो आज बिजनेस शुरू करेंगे और कल छोड़कर चले जाएंगे। लोग हम पर भरोसा करते हैं। हमारी विश्वसनीयता है। हमारे प्रोडक्ट्स बहुत अच्छे हैं। कंज्यूमर्स यह देखते हैं कि किसी तरह की प्रोडक्ट कैटेगरी में हमारे प्रोडक्ट्स ऑपरेशनल एफिसियंशी और प्रदर्शन के मामले में काफी बेहतर हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top