Markets

Amara Raja ने की नए EV बैटरी पैक प्लांट की शुरुआत, जानिए क्या है कंपनी का प्लान

Amara Raja share price: अमारा राजा एडवांस्ड सेल टेक्नोलॉजीज (ARACT) ने तेलंगाना के महबूबनगर जिले में अपने बैटरी पैक प्लांट की शुरुआत की है। इस प्लांट में लिथियम-आयन बैटरी पैक बनाए जाएंगे, जिन्हें EV OEM को सप्लाई किया जाएगा। इसके साथ ही स्टेशनरी एनर्जी स्टोरेज रिक्वायरमेंट के लिए भी इसका इस्तेमाल होगा। बता दें कि ARACT अमारा राजा एनर्जी एंड मोबिलिटी लिमिटेड (ARE&M) की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी है। बीते शुक्रवार को अमारा राजा एनर्जी के शेयरों में 0.25 फीसदी की तेजी देखी गई और यह स्टॉक BSE पर 1503.10 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। इस साल अब तक कंपनी के शेयरों में 82 फीसदी की शानदार तेजी आई है।

Amara Raja की इन-हाउस सेल मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी की भी तैयारी

बैटरी पैक प्लांट के पहले फेज का उद्घाटन 1.5 GWh की मौजूदा क्षमता के साथ किया गया और पूरा होने के बाद इसे 5GW तक बढ़ाया जाएगा। हैदराबाद स्थित फर्म के पास उसी गीगाफैक्ट्री के अंदर एक इन-हाउस सेल मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी भी होगी। कंपनी ने सेल मैन्युफैक्चरिंग के लिए कस्टमर क्वालिफिकेशन प्लांट (CQP) का शिलान्यास समारोह रखा।

अमारा राजा एनर्जी एंड मोबिलिटी के चेयरमैन और MD जयदेव गल्ला ने कहा, “आज का शिलान्यास समारोह इस क्षेत्र के लिए एक ट्रांसफॉर्मेटिव जर्नी की शुरुआत का प्रतीक है। यह केवल एक औपचारिक उपलब्धि नहीं है, बल्कि गीगाकॉरिडोर के माध्यम से लोकल युवाओं के लिए सस्टेनेबल, गैर-प्रवासी रोजगार के अवसर पैदा करने की हमारी रणनीतिक पहल की शुरुआत है।” उन्होंने दोहराया कि AREM 2029 तक 5GWh और 16GWh की कुल क्षमता के साथ बैटरी पैक और सेल निर्माण के लिए अपना गीगाकॉरिडोर स्थापित कर रहा है।

260 एकड़ भूमि में फैले गीगा कॉरिडोर पर 2031 तक 9500 करोड़ रुपये का निवेश होगा और इसमें बैटरी पैक फैसिलिटी के साथ एडवांस सेल मैन्युफैक्चरिंग गीगाफैक्ट्री भी शामिल होगी। इसके अलावा, कंपनी हैदराबाद में अपनी तरह का पहला एडवांस एनर्जी रिसर्च एंड इनोवेशन सेंटर भी बना रही है, जिसे ePositive Energy Labs नाम दिया गया है।

Amara Raja ने Piaggio से मिलाया हाथ

इसके अलावा, अमारा राजा ने Piaggio के साथ एक समझौता किया है। इस समझौते के तहत अमारा राजा पियाजियो व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर अपने EV 3 व्हीलर्स के लिए LFP (लिथियम आयरन फॉस्फेट) लिथियम-आयन (Li-ion) सेल और चार्जर डेवलप और सप्लाई करेगी। इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर उत्पादित आगामी 2-व्हीलर ऑफरिंग के लिए सेल और बैटरी पैक डेवलप किया जाएगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top