Uncategorized

फ्री में शेयर बांट रही यह कंपनी, रिकॉर्ड डेट का हुआ ऐलान, शेयर खरीदने की है लूट

 

Central Depository Services share: सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड के बोर्ड ने बोनस शेयर जारी करने के लिए 24 अगस्त को रिकॉर्ड तिथि घोषित की। इस डिपॉजिटरी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी ने जुलाई में घोषणा की थी कि वह प्रत्येक एक शेयर के लिए एक बोनस शेयर जारी करेगी। बता दें कि कंपनी पहली बार अपने शेयरधारकों को बोनस शेयर जारी करने जा रही है। कंपनी बोनस शेयर जारी करने के लिए सामान्य रिजर्व और बरकरार रखी गई कमाई सहित फ्री रिजर्व का यूज करेगी।

बोनस शेयर क्यों देती हैं कंपनियां

कंपनियां अपने निवेशकों के भरोसे को बरकरार रखने के लिए धन्यवाद के तौर पर बोनस शेयर जारी करती हैं। कंपनियां अपने फ्री स्टोरेज को भुनाने, प्रति शेयर आय (ईपीएस) और चुकता पूंजी बढ़ाने के साथ-साथ रिजर्व को कम करने के लिए बोनस शेयर जारी कर देती हैं। शेयरधारकों को ये शेयर बिना किसी अतिरिक्त लागत के जारी किए जाते हैं और इसलिए इन्हें मुफ्त शेयर के रूप में भी जाना जाता है।

कैसे रहे तिमाही नतीजे

वित्त वर्ष 2023 के मुकाबले सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड के मार्च तिमाही का नेट प्रॉफिट 52% बढ़ गया। तिमाही के दौरान प्रॉफिट दोगुना होकर ₹129 करोड़ पर पहुंच गया। तिमाही के लिए कुल आय भी पिछले वर्ष से 86% बढ़कर ₹267 करोड़ हो गई। पूरे वर्ष के लिए कुल आय में साल-दर-साल 46% की वृद्धि हुई।

शेयर का हाल

सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड के शेयर 4.6% बढ़कर ₹2566 पर बंद हुए। शेयर के 52 हफ्ते का हाई 2594 रुपये है। यह शेयर के 52 हफ्ते का हाई है। पिछले छह महीनों के दौरान शेयर में 40% और 2024 में अब तक 42% की बढ़ोतरी हुई है। शेयर को लेकर ICICI सिक्योरिटीज ने होल्ड टैग दिया है। शेयर को लेकर ब्रोकरेज का टारगेट प्राइस 2,235 रुपये है। इस लिहाज से शेयर में गिरावट आ सकती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top