Markets

निफ्टी 50 पहुंचा रिकॉर्ड ऊंचाई पर, लेकिन अभी भी बाजार बहुत महंगा नहीं, इन सेक्टरों में बाकी है तेजी की गुंजाइश

Market  trend : 1 अगस्त 2024 को निफ्टी 50 इंडेक्स ने 25,000 के स्तर को छूकर एक नया ऑल-टाइम हाई बनाया, लेकिन इसके तुरंत बाद बाजार में वोलैटिलिटी का स्तर बढ़ गया। अब ऐसे में हमारे सामने सवाल उठता है कि क्या बाजार बहुत महंगा हो गया है? इस सवाल के जवाब खोजें तो पता चलता है कि भारत USD के समायोजन के बाद भी 1 साल की अवधि में ग्लोबल स्तर पर सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले बाजारों में से एक है।

भारत में सेकेंडरी मार्केट के निवेशकों की संख्या 2020 में केवल 3 करोड़ थी जो अब 9 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। रिटेल निवेशकों की संख्या में तेज बढ़क के चलत मंथली SIP में जोरदार बढ़त हुआ है जो प्रति माह ₹20,000 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है।

 

आइए देखते है कि इस ऑल-टाइम हाई लेवल पर बाजार का वैल्यूएशन कैसा है?

निवेशक बाजार के वैल्यूएशन को मापने के लिए कुछ तरीके अपनाते हैं। प्राइस टू अर्निंग रेशियो (पीई रेशियो) मार्केट वैल्यूएशन का अंदाजा लगाने का एक अहम इंडीकेटर है। पीई रेशियो प्रति शेयर मूल्य और प्रति शेयर आय का एक सरल विभाजन है। यह अनुपात एक सीमा में चलता है। इस हायर वैल्यू, महंगे वैल्युएशन का संकेत होती है और लोअर वैल्यू कम वैल्युएशन का संकेत होती है।

यह 2019 से निफ्टी 50 का डेटा है जिसमें हाई और लो वैल्युएशन के पीई रेशियो बैंड शामिल हैं-

Nifty50_RollingBands

इसमें हम देख सकते हैं कि इंडेक्स स्तर पर निफ्टी 50 हायर प्राइस लेवल पर है, हालांकि पीई रेशियो के नजरिए से अभी भी ओवरवैल्यूड जोन में नहीं है। भले ही कीमत ज्यादा है, लेकिन अर्निंग में भी ग्रोथ हुई है जिसका अर्थ है कि बाजार अभी भी ओवरवैल्यूड जोन में नहीं है।

बाजार में और गहराई से उतरने के लिए आइए हम सेक्टर स्तर के वैल्यूएशन पर नजर डालें, ताकि पता चल सके कि किस सेक्टर में और तेजी की गुंजाइश है।

नीचे अगल-अलग सेक्टरो के 5-वर्षीय पीई रेशियो के आंकड़े दिए गए हैं:

Nifty-sector-pe-ratios

यहां देखा जा सकता है कि ऑटो, बैंक और फाइनेंशियल सेक्टर अपने 5-साल के औसत से नीचे कारोबार कर रहे हैं, जबकि कमोडिटीज, एनर्जी, एफएमसीजी और फार्मा सेक्टर अपने 5-साल के औसत से ऊपर कारोबार कर रहे हैं।

हालांकि, आंकड़ों को देखते हुए हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि 2020 में पीई रेशियो वैल्यू अस्वाभाविक स्तर तक बढ़ गए थे जो ओवर ऑल औसत को बिगाड़ते हैं।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top