Company

Bajaj Consumer Q1 Results : कंपनी के नेट प्रॉफिट में 20% की गिरावट, रेवेन्यू भी 9% कम हुआ

जून 2024 तिमाही में एफएमसीजी फर्म बजाज कंज्यूमर केयर लिमिटेड का नेट प्रॉफिट सालाना 19.7 पर्सेंट की गिरावट के साथ 37.1 करोड़ रुपये रहा। कंपनी ने रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया कि पिछले साल की इसी तिमाही में बजाज कंज्यूमर केयर का नेट प्रॉफिट 46 करोड़ रुपये था। ऑपरेशंस से कंपनी का रेवेन्यू 9% गिरकर 245.9 करोड़ रुपये रहा, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह आंकड़ा 270.2 करोड़ रुपये था।

जून तिमाही के दौरान ऑपरेटिंग लेवल पर कंपनी का इबिट्डा 23.6 पर्सेंट गिरकर 36.6 करोड़ रुपये रहा, जबकि वित्त वर्ष 2024 के दौरान यह 47.9 करोड़ रुपये था। संबंधित तिमाही में कंपनी का इबिट्डा मार्जिन 14.9 पर्सेंट था, जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह आंकड़ा 17.7 पर्सेंट था। ‘जनरल ट्रे़ड’ की सेल्स में गिरावट हुई।

हालांकि, ‘ऑर्गेनाइज्ड ट्रेड’ में जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिली और इसमें सालाना आधार पर 12 पर्सेंट और तिमाही आधार पर 15 पर्सेंट की बढ़ोतरी देखने को मिली। इस सेगमेंट में ‘मॉडर्न ट्रे़ड’ की ग्रोथ 9 पर्सेंट रही, जबकि ई-कॉमर्स और इंस्टीट्यूशनल सेल्स में क्रमशः सालाना 13 पर्सेंट और 15 पर्सेंट की ग्रोथ देखने को मिली।

कंपनी के इंटरनेशनल बिजनेस में कंसॉलिडेटेड आधार पर 1 पर्सेंट सालाना की बढ़ोतरी हुई। हालांकि, तिमाही आधार पर इसमें 28% की बढ़ोतरी देखने को मिली। इंटरनेशनल बिजनेस के सेगमेंट में नेपाल के बिजनेस की सालाना ग्रोथ 76 पर्सेंट रही, जबकि तिमाही आधार पर इसमें 20 पर्सेंट की ग्रोथ देखने को मिली।

मिडिल ईस्ट और अफ्रीका जोन में भी कंपनी की परफॉर्मेंस बेहतर रही। इस जोन में सालाना आधार पर 45 पर्सेंट की ग्रोथ रही, जबकि ‘बाकी दुनिया’ में सालाना आधार पर 43 पर्सेंट और तिमाही आधार पर 55 पर्सेंट की ग्रोथ रही।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( BSE) में 9 अगस्त को बजाज कंज्यूमर केयर लिमिटेड का शेयर 3.05 पर्सेंट की गिरावट के साथ 272 रुपये पर बंद हुआ।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top