Your Money

आज रात नहीं मिलेगी HDFC Bank की UPI सर्विस, ग्राहक पहले निपटा लें अपने काम

HDFC Bank: अगर आप HDFC Bank के ग्राहक हैं और UPI सर्विस का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए जरूरी खबर है। आज रात और शनिवार की सुबह 10 अगस्त 2024 को HDFC बैंक अपनी UPI सर्विस को कुछ समय के लिए बंद करने जा रहा है। बैंक ने अपने ग्राहकों को ईमेल के जरिए इस शेड्यूल्ड डाउनटाइम के बारे में बताया है, जिसके दौरान UPI सर्विस उपलब्ध नहीं होंगी।

UPI सर्विस बंद का समय

बैंक के भेजे गए ईमेल के अनुसार आज रात और शनिवार की सुबह 10 अगस्त 2024 को सुबह 2:30 बजे से 5:30 बजे तक HDFC बैंक की UPI सर्विस अस्थायी रूप से बंद रहेगी। यानी पूरे तीन घंटे तक बैंक के ग्राहक UPI के माध्यम से किसी भी तरह का लेन-देन नहीं कर पाएंगे। यह डाउनटाइम बैंक द्वारा अपने सिस्टम में आवश्यक मेंटेनेंस के लिए किया जा रहा है, ताकि भविष्य में ग्राहकों को बेहतर सर्विस मिल सकें।

किन सेवाओं पर पड़ेगा असर?

इस शेड्यूल्ड मेंटेनेंस के दौरान HDFC बैंक के करंट और सेविंग्स अकाउंट (CASA) धारकों के लिए फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन प्रभावित होंगे। ग्राहक HDFC बैंक मोबाइल बैंकिंग ऐप, Google Pay, WhatsApp Pay, PayTM, Shriram Finance और Mobikwik जैसे ऐप्स के माध्यम से HDFC बैंक अकाउंट से जुड़े सभी फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे। इस अवधि के दौरान सभी प्रकार के UPI ट्रांजेक्शन बंद रहेंगे।

HDFC बैंक में UPI की लिमिट

HDFC बैंक के अनुसार अभी P2P (पर्सन टू पर्सन) लेन-देन की सीमा 1 लाख रुपये या 20 लेन-देन प्रति 24 घंटे है। UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) एक स्मार्टफोन आधारित फंड ट्रांसफर सर्विस है, जो ग्राहकों को एक यूनीक UPI आईडी का उपयोग करके पैसे भेजने और प्राप्त करने की सुविधा देता है। यह सिस्टम ग्राहकों के बैंक खातों को एक दूसरे से जोड़ता है, जिससे वे आसानी से और तेजी से पैसे का आदान-प्रदान कर सकते हैं। HDFC बैंक के साथ-साथ अन्य भागीदारी बैंकों के ग्राहक भी UPI का उपयोग कर सकते हैं।

HDFC Bank ग्राहक पहले निपटा लें अपने काम

इस शेड्यूल्ड डाउनटाइम के दौरान सभी प्रकार के ट्रांजेक्शन अस्थायी रूप से बंद रहेंगे। अपनी बैंकिंग आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए आप समय से पहले ही अपने महत्वपूर्ण ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top