Markets

Dividend Stocks: इन 9 शेयरों ने कराई ताबड़तोड़ एक्स्ट्रा कमाई, 6% तक मिला डिविडेंड यील्ड

Dividend Stocks: स्टॉक मार्केट से शेयरों की तेजी के अलावा डिविडेंड के रूप में एक्स्ट्रा मुनाफा कमाया जा सकता है। यह कंपनियों के लाभ का हिस्सा होती है। घरेलू ब्रोकरेज फर्म आईडीबाआई कैपिटल मार्केट्स एंड सिक्योरिटीज ने नौ ऐसी कंपनियों की लिस्ट तैयार की है जो 3 फीसदी या इससे का डिविडेंड यील्ड ऑफर कर रही हैं। इसमें अलग-अलग सेक्टर की कंपनियां हैं। आईडीबीआई कैपिटल ने जो लिस्ट तैयार की है, उसमें निरलॉन (Nirlon), कोल इंडिया (Coal India), पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (Power Grid Corporation of India), एनएमडीसी (NMDC), वीएसटी इंडस्ट्रीज (VST Industries), गुजरात पिपवाव पोर्ट (Gujarat Pipavav Port), एचसीएल टेक (HCL Technologies) हीडलबर्ग सीमेंट इंडिया (Heidelberg Cement India) और स्वराज इंजन (Swaraj Engine) शामिल हैं। इस डेटा को आईडीबीआई कैपिटल ने 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 के बीच के डिविडेंड के आधार पर तैयार किया गया है।

क्या होता है डिविडेंड यील्ड?

कुछ कंपनियां अपने लाभ का कुछ हिस्सा शेयरहोल्डर्स को डिविडेंड के रूप में बांटती हैं। कोई कंपनी कितना शेयर प्राइस के मुकाबले सालाना कितना डिविडेंड शेयरहोल्डर्स को बांट रही हैं, यह फाइनेंशियल रेश्यो ही डिविडेंड यील्ड है। इसका 3 से 5 फीसदी के बीच होना अच्छा माना जाता है। निवेशक जब किसी डिविडेंड यील्ड में पैसे लगाते हैं तो डिविडेंड यील्ड को भी एक मानक रखते हैं।

सबसे अधिक डिविडेंड यील्ड Nirlon का

आईडीबाई कैपिटल ने नौ स्टॉक्स की जो लिस्ट तैयार की है, उसके मुताबिक गुजरात पिपवाव पोर्ट, हीडलबर्ग सीमेंट इंडिया और स्वराज इंजन्स के डिविडेंड यील्ड 3.1 फीसदी हैं। इसके बाद इस सूची में नंबर है आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी एचसीएल टेक का जिसका डिविडेंड यील्ड 3.2 फीसदी रहा। एचसीएल ने हर शेयर पर करीब 52 रुपये का डिविडेंड बांटा। प्रति शेयर 150 रुपये के कम्यूलेटिव डिविडेंड के साथ वीएसटी इंडस्ट्रीज का डिविडेंड यील्ड 3.5 फीसदी, प्रति शेयर 8.7 रुपये के डिविडेंड के साथ एनएमडीसी का डिविडेंड यील्ड 3.7 फीसदी, प्रति शेयर 13.3 रुपये के डिविडेंड के साथ पावरग्रिड का डिविडेंड यील्ड 3.7 फीसदी रहा। कोल इंडिया ने हर शेयर पर 24.60 रुपये का डिविडेंड बांटा और डिविडेंड यील्ड 4.7 फीसदी रही। इस सूची में सबसे टॉप पर निरलॉन रही जिसने प्रति शेयर 26 रुपये का डिविडेंड बांटा और डिविडेंड यील्ड 6.1 फीसदी रहा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top