Markets

Fusion Microfinance में 20% का लोअर सर्किट, ब्रोकरेज ने किया डाउनग्रेड

फ्यूजन माइक्रोफाइनेंस (Fusion Microfinance) के शेयरों में आज 7 अगस्त को 20 फीसदी का लोअर सर्किट लगा है। इस समय यह स्टॉक BSE पर 346.80 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। इस गिरावट के साथ स्टॉक 346.80 रुपये के अपने 52-वीक लो पर आ गया है। दरअसल, कंपनी ने FY25 की पहली तिमाही में कमजोर नतीजे दर्ज किए हैं। इस खबर के बाद कंपनी के शेयरों में आज बिकवाली देखी गई। कमजोर नतीजों के साथ ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने स्टॉक को डाउनग्रेड कर दिया है। आज की गिरावट के साथ कंपनी का मार्केट कैप घटकर 3,503.51 करोड़ रुपये पर आ गया है।

Fusion Microfinance के तिमाही नतीजे

फ्यूजन फाइनेंस ने जून में समाप्त तिमाही में 36 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज किया है, जबकि पिछले साल इसी तिमाही में इसे 120 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। तिमाही के दौरान एसेट क्वालिटी में गिरावट दर्ज की गई। कंपनी की ग्रॉस नॉन-परफॉर्मिंग एसेट (NPA) मार्च में 2.89 फीसदी से बढ़कर 5.46 फीसदी हो गई। मार्च में 0.6 फीसदी की तुलना में नेट NPA बढ़कर 1.25 फीसदी हो गया।

Fusion Microfinance पर ब्रोकरेज की राय

मोतीलाल ओसवाल ने शेयर को डाउनग्रेड करते हुए ‘न्यूट्रल’ कर दिया है, जिसका टारगेट 440 रुपये प्रति शेयर रखा गया है। फ्यूजन ने बताया कि उसके लगभग 24 फीसदी बॉरोअर्स (मार्च 2024 तक) के पास पांच या उससे अधिक लेंडर्स से MFI लोन हैं और इस क्षेत्र में वर्तमान में जो तनाव देखा जा रहा है, वह मुख्य रूप से ग्राहकों द्वारा अधिक लाभ उठाने, केंद्र की बैठकों में कम अटेंडेंस, ग्राहकों के पलायन और फील्ड एट्रिशन के कारण है।

मोतीलाल ओसवाल ने कहा, “हालांकि यह अभी भी एक उभरती हुई स्थिति है, लेकिन हमारा मानना ​​है कि हाई कस्टमर-लीवरेज के कारण वर्तमान सेक्टोरल स्ट्रेस भौगोलिक क्षेत्रों में अधिक व्यापक है (स्टेट-स्पेसिफिक होने के बजाय) और शायद यह अधिकांश अपेक्षाओं से अधिक समय तक बना रहेगा।” फ्यूजन माइक्रोफाइनेंस द्वारा लगाए गए सुरक्षा उपाय इस क्षेत्र में वृद्धि को संतुलित करेंगे और एसेट क्वालिटी/कलेक्शन में सामान्य स्थिति वापस ला सकते हैं, लेकिन ऐसा तब तक नहीं होगा जब तक कि सेक्टर में मौजूदा तनाव समाप्त न हो जाए। ब्रोकरेज ने कहा कि इस अवधि के दौरान, क्रेडिट कॉस्ट उच्च बनी रहेगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top