Company

Suzlon की शॉपिंग पर शेयर बने रॉकेट, दो किश्तों में सुजलॉन की नए सेगमेंट में हो जाएगी एंट्री

Suzlon News: विंड टर्बाईन बनाने वाली सुजलॉन के शेयरों में आज जोरदार तेजी दिख रही है। कंपनी एक कंपनी रेनोम एनर्जी सर्विसेज की 76 फीसदी हिस्सेदारी खरीद रही है। इसके ऐलान के बाद आज सुजलॉन के शेयर 4 फीसदी से अधिक उछल गए। सुजलॉन यह खरीदारी दो किश्तों में करेगी। शेयरों की बात करें तो फिलहाल BSE पर यह 3.59 फीसदी के उछाल के साथ 68.64 रुपये पर है। इंट्रा-डे में यह 4.81 फीसदी उछलकर 69.45 रुपये के भाव तक पहुंच गया था जो इसके एक साल के रिकॉर्ड हाई से 3.20 फीसदी डाउनसाइड है। 5 अगस्त 2024 को यह एक साल के रिकॉर्ड हाई 71.75 रुपये के भाव (Suzlon Energy Share Price) पर था। पिछले साल 8 अगस्त 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 18.37 रुपये पर था।

किस कंपनी को खरीद रही Suzlon Energy?

सुजलॉन एनर्जी Sanjay Ghodawat Group से रेनम एनर्जी सर्विसेज की 76 फीसदी हिस्सेदारी खरीद रही है। यह खरीदारी दो किश्तों में होगी। पहली किश्त में यह 400 करोड़ रुपये में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। इसका पेमेंट कैश में होगा। इसके बाद बाकी 25 फीसदी हिस्सेदारी पहली किश्त में खरीदारी के बाद 18 महीने में सुजलॉन खरीदेगी। यह या तो कैश में होगा या शेयर स्वैप के जरिए। पहली किश्त के लिए वैल्यूएशन 784 करोड़ रुपये और दूसरी किश्त के लिए 1040 करोड़ रुपये की लगी है। जून तिमाही के आखिरी में सुजलॉन की बैलेंस शीट में 1100 करोड़ रुपये का कैश बैलेंस था। रेनम एनर्जी विंड टर्बाइन और सोलर एसेट्स से जुड़े ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस (O&M) सर्विसेज मुहैया कराती है। यह देश में करीब 2.5 गीगावॉट के एसेट मैनेज कर रही है। इस खरीदारी से सुजलॉन को फायदा यह होगा कि अब यह विंड एनर्जी सर्विसेज सेगमेंट में एंट्री करेगी।

सुजलॉन पर ब्रोकरेज का क्या है रुझान

ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टैनले ने सुजलॉन को 73.4 रुपये के टारगेट प्राइस पर ओवरवेट रेटिंग दी है। ब्रोकरेज के मुताबिक सेल्स के मुकाबले इसके शेयर 4 गुने भाव पर है जोकि पियर्स के मुकाबले सस्ता है। इसे कवर करने वाले 5 एनालिस्ट्स में से तीन ने इसे खरीदारी की रेटिंग दी है जबकि दो ने होल्ड रेटिंग दी है।

 

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top