Markets

ब्याज दरों पर बैंक ऑफ जापान के आश्वासन के बाद एशियाई शेयर बाजारों में तेजी

एशियाई शेयर बाजारों में 7 अगस्त को बढ़त देखने को मिल रही है। बैंक ऑफ जापान के डिप्टी गवर्नर ने कहा है कि अगर बाजार स्थिर रहता है, तो बैंक ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं करेगा। जापानी मुद्रा येन में डॉलर के मुकाबले 2% की कमजोरी के बाद यहां के शेयर सूचकांकों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। बैंक ऑफ जापान के डिप्टी गवर्नर शिंची उचिदा का कहना है कि पॉलिसी आउटलुक पर असर पड़ने की स्थिति में ही बैंक ऑफ जापान ब्याज दरों में बदलाव कर सकता है।

ताइवान और साउथ कोरिया के शेयर बाजारों में भी तेजी देखने को मिल रही है। ट्रेडर्स इस बात का आकलन करने में जुटे हैं कि क्या ग्लोबल स्तर पर बिकवाली की वजह अमेरिकी अर्थव्यवस्था से जुड़े कमजोर आंकड़े थे। गोल्डमैन सैक्स ग्रुप के आंकड़ों के मुताबिक, हेज फंड्स ने 6 जुलाई की गिरावट का फायदा उठाते हुए शेयरों की खरीदारी की। एशियाई बाजारों की बात की जाए, तो बड़ा सवाल यह है कि क्या येन कैरी ट्रेड्स के खत्म होने का जापानी शेयरों पर असर बीत चुका है।

अमेरिकी बाजार में भी 6 अगस्त को तेजी रही और S&P 500 और नैस्डैक 100 सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए। दोनों सूचकांकों में 1 पर्सेंट की बढ़ोतरी रही। फेडरल रिजर्व द्वारा सितंबर में ब्याज दरों में कटौती का संकेत दिए जाने के बाद ट्रेडर्स के बीच पॉजिटिव माहौल देखने को मिला। 10 साल की ट्रेजरी यील्ड में 6 अगस्त को मामूली बढ़ोतरी दिखी और यह 0.10% उछलकर 3.89% पर पहुंच गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top