Uncategorized

रामदेव की कंपनी के शेयर पर टूट पड़े निवेशक, रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा भाव

 

Patanjali foods share price: सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव रहा। वहीं, आने वाली तिमाही में ग्रामीण मांग बढ़ने की उम्मीद के बीच योगगुरु रामदेव की कंपनी पतंजलि फूड्स के शेयरों को खरीदने की लूट सी मच गई। ट्रेडिंग के दौरान शेयर की कीमत में 7 फीसदी की तेजी आई और भाव 1,797.95 रुपये के रिकॉर्ड हाई तक पहुंच गया। इसी के साथ खाद्य तेल कंपनी पतंजलि फूड्स का स्टॉक 2 जुलाई 2024 को छूए गए 1,769.15 रुपये के अपने पिछले उच्च स्तर को पार कर गया। वहीं, यह 4 जून को अपने 52-सप्ताह के निचले स्तर 1,170.10 रुपये से 54 प्रतिशत उछल गया है।

जून तिमाही के नतीजे

जून 2024 तिमाही में फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) कंपनी पतंजलि फूड्स ने प्रॉफिट में 200 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। इस दौरान कंपनी का प्रॉफिट 262.9 करोड़ रुपये हो गया, जो एक साल पहले की अवधि में 87.8 करोड़ रुपये था। एबिटा मार्जिन 6.07 प्रतिशत था। हालांकि जून तिमाही में कंपनी की शुद्ध बिक्री 7.6 फीसदी गिरकर 7173 करोड़ रुपये रह गई, जो एक साल पहले की समान अवधि में 7,767 रुपये थी। कंपनी के प्रबंधन को ब्रांडेड खाद्य तेल की बिक्री में सुधार दिख रहा है।

पतंजलि आयुर्वेद के अधिग्रहण को मंजूरी

कंपनी के निदेशक मंडल ने 1 जुलाई, 2024 को पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (पीएएल) के होम एंड पर्सनल केयर (एचपीसी) व्यवसाय के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी थी, जिससे एक अग्रणी एफएमसीजी कंपनी में बदलाव की गति तेज हो गई। FY24 में एचपीसी व्यवसाय ने 2,771 करोड़ रुपये का राजस्व दिया। कंपनी ने कहा कि एचपीसी व्यवसाय के अधिग्रहण के लिए यह रणनीतिक पहल कंपनी के एफएमसीजी उत्पाद पोर्टफोलियो को प्रमुख ब्रांडों के साथ मजबूत करेगी।

बता दें कि पतंजलि फूड्स खाद्य तेल, खाद्य और एफएमसीजी और विंड एनर्जी उत्पादन क्षेत्रों में पतंजलि, रुचि गोल्ड, महाकोश, न्यूट्रेला आदि जैसे ब्रांडों के माध्यम से मौजूद है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top