Uncategorized

Defence PSU के लिए बड़ी खबर! ब्राजील को आकाश मिसाइल सिस्टम बेच सकती है कंपनी, ₹10000 करोड़ में हो सकती है डील

 

Defence PSU Stock: सरकारी एयरोस्पेस एंड डिफेंस कंपनी भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (Bharat Dynamics Ltd) के लिए बड़ी खबर है. सूत्रों के मुताबिक, डिफेंस पीएसयू ब्राजील को आकाश मिसाइल सिस्टम (Akash Missile System) बेच सकती है. यह डील 8,000 से 10,000 करोड़ रुपये में हो सकती है. बता दें कि ब्राजील की टेक्निकल टीम भारत आई थी. उन्होंने सरफेस टू एयर मिसाइल को काम करते हुए देखा. इसकी एक्यूरेसी की बात करें तो इसकी एरर मार्जिन 2 से 3 फीसदी है, जोकि बहुत अच्छी मानी जाती है.

आर्मेनिया को आकाश मिसाइल सिस्टम बेच चुका है भारत

यह गवर्मेंट टू गवर्नमेंट (G2G) डील होगी. ब्राजील और भारत जल्द ही फाइनेंशियल बिडिंग पर बात कर सकते हैं. ब्राजील से पहले भारत आर्मेनिया को आकाश मिसाइल सिस्टम बेच चुका है. आकाश मिसाइल सिस्टम सरफेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम है. कंपनी ने ज़ी बिज़नेस के ई-मेल का जवाब नहीं दिया.

सूत्रों के मुताबिक, पूरी प्रक्रिया 8 महीने से 1 साल के अंदर पूरा किया जा सकता है. इसी के साथ-साथ जो 50,000 करोड़ रुपये का जो डिफेंस एक्सपोर्ट का लक्ष्य है, उसको पाने में यह काफी महत्वपूर्ण होगा. इसके अलावा, कई और रक्षा हथियार हैं, जिसे ब्राजील, भारत से खरीदने के लिए सोच रहा है. इसमें स्कॉर्पियन क्लास का सबमरीन भी हो सकता है. आकाश मिसाइल सिस्टम पहला होगा. दूसरे कई और भी चीजें ब्राजील को भारतीय मैन्युफैक्चरर्स से तैयार की हुई बिक सकती है.

Bharat Dynamics Share History

डिफेंस पीएसयू स्टॉक मंगलवार को 0.19 फीसदी बढ़कर 1343.05  के स्तर पर बंद हुआ. स्टॉक का 52 वीक हाई 1,794.70 और लो 450.50 है. कंपनी का मार्केट कैप 49,231.18 करोड़ रुपये है. डिफेंस पीएसयू का परफॉर्मेंस देखें तो एक हफ्ते में शेयर 3 फीसदी से ज्यादा गिरा है. हालांकि, 3 महीने में 41 फीसदी, 6 महीने में 53 फीसदी और इस साल अब तक 56 फीसदी से ज्यादा चढ़ा है. बीते एक साल में शेयर में 130 फीसदी और 2 साल में 225 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है.

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top