Uncategorized

LIC ने Q1 में खरीदे ₹17000 करोड़ के शेयर, पहली बार इन 11 Stocks में की खरीदारी

 

LIC Stock Portfolio: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में 17 हजार करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. एलआईसी घरेलू शेयर बाजार में सबसे बड़ा संस्थागत निवेशक है. उसने यह खरीदारी ऐसे समय पर की जब शेयर बाजार में तेजी का माहौल था और बड़ी संख्या में खुदरा निवेशक और घरेलू संस्थागत निवेशक बाजार में निवेश कर रहे थे.

अप्रैल-जून की अवधि में म्यूचुअल फंडों ने 1.1 लाख करोड़ रुपये, बीमा कंपनियों ने 5,035 करोड़ रुपये और बैंकों ने 628 करोड़ रुपये की शुद्ध खरीदारी की.  खुदरा निवेशकों ने 39,278 करोड़ रुपये की खरीदारी की है. हालांकि, विदेशी निवेशकों ने तिमाही के दौरान 8,495 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की. इससे पहले LIC ने जनवरी-मार्च तिमाही में 44,500 करोड़ रुपये और अक्टूबर-दिसंबर (2023) तिमाही में 6,260 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे.

पोर्टफोलियो में शामिल किए 11 नए स्टॉक्स

जानकारी के अनुसार, एलआईसी की ओर से जून तिमाही में अपने पोर्टफोलियो में 11 नये शेयरों को शामिल किया और पहले से मौजूद 89 शेयरों में हिस्सेदारी बढ़ाई. जून तिमाही के आखिर में एलआईसी के पोर्टफोलियो में 321 शेयर थे. संयुक्त रूप से इनकी वैल्यू 15.71 लाख करोड़ रुपये थी. मार्च तिमाही के आखिर में एलआईसी के पोर्टफोलियो में 333 कंपनियां थीं, जिनकी वैल्यू करीब 14.29 लाख करोड़ रुपये थी.

इन शेयरों में बढ़ाई हिस्सेदारी

आंकड़ों के मुताबिक, एलआईसी (LIC) ने इन्फोसिस (Infosys), एलटीआई मांइडट्री (LTI Mindtree), एलएंडटी (L&T), एशियन पेंट्स (Asian Paints), कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और ऑयल इंडिया (Oil India)  जैसे शेयरों में हिस्सेदारी बढ़ाई है.

इन शेयरों में घटाई हिस्सेदारी

वहीं, टाटा पावर (Tata Power), सीमेंस, हिंडालको (Hindalco), भारती एयरटेल (Bharti Airtel), हीरोमोटोकॉर्प और एचडीएफसी एएमसी (HDFC AMC) जैसे शेयरों में हिस्सेदारी घटाई है.

पहली बार इन शेयरों में लगाया पैसा

वहीं, आरईसी (REC), डालमिया भारत (Dalmia Bharat), पूनावाला फिनकॉर्प (Poonawalla Fincorp), इंडिया टूरिज्म डेवलपमेंट और टेक्समैको रेल एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड के साथ अन्य कंपनियों को पोर्टफोलियो में पहली बार जोड़ा है.

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top