Markets

Mazagon Dock के शेयर 6% तक लुढ़के, कोचीन शिपयार्ड और गार्डन रीच में भी लोअर सर्किट

दुनियाभर के शेयर बाजारों में आज जमकर बिकवाली हो रही है, जिसका असर भारतीय शेयर बाजारों में भी दिख रहा है। मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स (Mazagon Dock) के शेयरों में आज 5 अगस्त को को 6.5 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है। इस समय यह स्टॉक 4828 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। यह लगातार चौथा दिन है जब कंपनी के शेयर लाल निशान ट्रेड कर रहे हैं। दूसरी ओर, कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (Cochin Shipyard) और गार्डन रीच शिपबिल्डर्स लिमिटेड (Garden Reach) के शेयरों में भी आज 5% का लोअर सर्किट लगा है। भारतीय शेयर बाजार की बात करें तो सेंसेक्स में आज 2.66 फीसदी और निफ्टी 50 में 2.59 फीसदी की गिरावट आई है।

रिकॉर्ड हाई से 20 फीसदी तक लुढ़के स्टॉक

आज की गिरावट के साथ मझगांव डॉक के शेयर ₹5860 रुपये के अपने रिकॉर्ड हाई से 18 फीसदी टूट चुके हैं। जुलाई के महीने में इसने अपने ऑल टाइम हाई को छू लिया था। दूसरी ओर, गार्डन रीच और कोचीन शिपयार्ड के शेयर भी अपने रिकॉर्ड हाई से 19% से 21% तक नीचे हैं।

हाल ही में आई गिरावट के बावजूद कोचीन शिपयार्ड के शेयर वित्तीय वर्ष 2026 के प्राइस-टू-अर्निंग मल्टीपल में 52.1 गुना पर ट्रेड कर रहे हैं, जबकि वित्तीय वर्ष 2025 के आधार पर स्टॉक 71.7 गुना पर ट्रेड कर रहा है। इसकी तुलना में कोचीन शिपयार्ड का पांच साल का प्राइस-टू-अर्निंग मल्टीपल 27 गुना पर है।

गार्डन रीच ने जुलाई की शुरुआत में रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने के साथ एक महीने में 100% का रिटर्न दिया था। यह स्टॉक वित्तीय वर्ष 2026 के प्राइस-टू-अर्निंग मल्टीपल पर 40.3 गुना पर ट्रेड कर रहा है, जबकि वित्तीय वर्ष 2025 के आधार पर 52.5 गुना पर। इसकी तुलना में, गार्डन रीच का पांच साल का प्राइस-टू-अर्निंग मल्टीपल 28.26 गुना है।

मझगांव डॉक और कोचीन शिपयार्ड के पास अब कंपनी में हिस्सेदारी रखने वाले लगभग 4 लाख छोटे शेयरधारक हैं, गार्डन रीच के लिए भी यह संख्या मार्च 2024 तक 12 महीनों में दोगुनी से अधिक हो गई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top