Your Money

आप कितने खोल सकते हैं बैंक अकाउंट? सरकार ने कही ये बात

Bank Account: अक्सर लोगों के मन में यही सवाल होता है कि वह कितने बैंक अकाउंट खोल सकते हैं? क्या वह पांच से ज्यादा बैंक अकाउंट खोलेंगे तो चार्ज चुकाना होगा? ऐसे कई सवाल बैंक अकाउंट खुलवाने वालें ग्राहकों में मन में है। सरकार ने आम लोगों को बैंकिंग या बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारियों के बारे में बताया है। बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा था, जिसे लेकर आम लोग परेशान थे। वायरल मैसेज में यह दावा किया जा रहा था कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के जारी नए दिशानिर्देशों के अनुसार, अब एक से अधिक बैंक अकाउंट रखने वाले लोगों पर भारी जुर्माना जुर्माना लगाया जाएगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये दिशानिर्देश सही हैं या नहीं?

सरकार ने कही ये बात

भारत सरकार की प्रेस एजेंसी प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने इस वायरल मैसेज के पीछे की सच्चाई का खुलासा किया। एजेंसी ने दावों की जांच की और अपने आधिकारिक एक्स हैंडल (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट शेयर किया। पोस्ट में लिखा कि कुछ आर्टिखल में यह गलतफहमी फैलाई जा रही है कि भारतीय रिजर्व बैंक के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, अब एक से अधिक बैंकों में खाता रखने पर जुर्माना लगाया जाएगा। आबीआई ने ऐसी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है। ऐसी फर्जी खबरों से सावधान रहें।

RBI ने नहीं जारी किया ऐसा दिशानिर्देश

PIB ने वायरल मैसेज को पूरी तरह से खारिज कर दिया जिसमें कहा गया है कि आरबीआई ने ऐसे कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किए हैं। एजेंसी लगातार ऐसी खबरों पर नजर रखती है जो तेजी से इंटरनेट पर फैलती हैं और लोगों के बीच चिंता पैदा करती हैं। कोई भी फैक्ट चेक के लिए कोई भी ऐसी खबर की रिपोर्ट पीआईबी को कर सकता है।

यहां करें शिकायत

सरकार से संबंधित किसी भी खबर या दिशानिर्देश को वैरिफाई करने के लिए आप पीआईबी फैक्ट चेक की सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो व्यक्ति ऐसा करना चाहता है, वह PIB फैक्ट चेक व्हाट्सएप नंबर 8799711259 पर भ्रामक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल भेज सकता है या Factcheck@pib.gov.in पर ईमेल कर सकता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top