Markets

Zomato और Suzlon समेत इन कंपनियों का मुनाफा 100% से अधिक बढ़ा, एक्सपर्ट्स से जानिए निवेश करें या नहीं?

बेहतर तिमाही नतीजों वाली कंपनियों के शेयरों में तेजी की संभावना अधिक होती है। हाल ही में Zomato, Suzlon और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने FY25 की पहली तिमाही में दमदार नतीजे जारी किए हैं। जून तिमाही में इन कंपनियों के मुनाफे में 100 फीसदी से अधिक का उछाल देखने को मिला है। 1 अगस्त तक Ace Equity के पास उपलब्ध डेटा से पता चला है कि कम से कम 120 फर्मों का नेट प्रॉफिट Q1FY25 में 100 फीसदी से अधिक बढ़ा है। इनमें से कई शेयर ऐसे हैं, जिन पर ब्रोकरेज फर्म बुलिश नजर आ रहे हैं।

इन कंपनियों के मुनाफे में तगड़ा उछाल

इस लिस्ट में शामिल ऑनलाइन फूड डिलीवर करने वाली कंपनी जोमैटो का नेट प्रॉफिट जून तिमाही के दौरान कई गुना बढ़कर 253 करोड़ रुपये हो गया। इसने पिछले साल इसी तिमाही में 2 करोड़ रुपये का लाभ दर्ज किया था। शक्ति पंप्स (इंडिया) इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। इसने जून 2024 को समाप्त तिमाही में 92.66 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट दर्ज किया, जबकि Q1FY24 में यह 1 करोड़ रुपये था।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज का नेट प्रॉफिट FY25 की पहली तिमाही में सालाना आधार पर 464% बढ़ा। वहीं, अदाणी एंटरप्राइजेज का मुनाफा 116% और जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज का 112% बढ़ा है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने MCX के लिए 4850 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ तेजी की संभावना जताई है। दूसरी ओर, मैक्रोटेक डेवलपर्स और गोदरेज प्रॉपर्टीज सहित रियल एस्टेट प्लेयर्स ने भी जून तिमाही में नेट प्रॉफिट में 166% और 316% की ग्रोथ दर्ज की।

जून तिमाही में नेट प्रॉफिट में 10 गुना से अधिक की बढ़ोतरी के साथ जुबिलेंट फार्मोवा, लोटस चॉकलेट कंपनी, ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज, महिंद्रा हॉलिडेज़ एंड रिसॉर्ट्स इंडिया, सस्तासुंदर वेंचर्स, एजीएस ट्रांज़ैक्ट टेक्नोलॉजीज़, शाह मेटाकॉर्प, ट्रांसकॉर्प इंटरनेशनल, महाराष्ट्र स्कूटर्स और गुजरात कॉटेक्स लिस्ट में अन्य नामों में शामिल हैं।

PNB का कितना है टारगेट

पब्लिक सेक्टर लेंडर पंजाब नेशनल बैंक और यूको बैंक ने भी Q1FY25 में ने प्रॉफिट में 196% और 147% की वृद्धि दर्ज की। ब्रोकरेज फर्म शेयरखान ने पंजाब नेशनल बैंक के लिए 140 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है। नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज भी मैक्रोटेक डेवलपर्स पर 1874 रुपये के टारगेट के साथ तेजी की उम्मीद जताई है।

Zomato का टारगेट प्राइस

ब्रोकरेज फर्म एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज ने कहा कि जोमैटो ने एक बार फिर मजबूत नतीजे दिए, जिसमें सभी सेगमेंट में अच्छी ग्रोथ दर्ज की गई। फूड डिलीवर के लिए मैनेजमेंट को निकट अवधि में ग्रॉस ऑर्डर वैल्यू ग्रोथ 20 फीसदी से अधिक रहने की उम्मीद है, जो पिछली कुछ तिमाहियों की तुलना में थोड़ा कम है। ब्लिंकिट की शानदार ग्रोथ से प्रॉफिटेबिलिटी में लगातार सुधार हो रहा है, जहां इसने नए स्टोर में निवेश करने के बावजूद एडजस्टेड EBITDA ब्रेकईवन को बनाए रखा। मैनेजमेंट ने अब 2026 तक ब्लिंकिट के लिए 2000 स्टोर का टारगेट रखा है। ब्रोकरेज ने स्टॉक को Buy रेटिंग दी है और 270 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है।

Suzlon पर क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

सुजलॉन एनर्जी का नेट प्रॉफिट Q1FY24 में 200 फीसदी बढ़कर 302.29 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले वर्ष की समान तिमाही में 100.90 करोड़ रुपये था। ICICI सिक्योरिटीज ने एक रिपोर्ट में कहा कि सुजलॉन एनर्जी ने Q1FY25 में 274MW (सालाना आधार पर 2 गुना अधिक) WTG वॉल्यूम के साथ चौतरफा बढ़त दर्ज की है। Q1 में ऑर्डर इनफ्लो 1.2GW पर हेल्दी रहा है, जिससे जून 2024 तक ऑर्डर बुक 3.8GW हो गई है।

ब्रोकरेज ने कहा, “इसके अलावा, ऑर्डर इनफ्लो आउटलुक मजबूत बना हुआ है क्योंकि हाइब्रिड और विंड आरई बिडिंग FY24 और Q1FY25 में मजबूत बनी हुई है।” जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज ने हाल ही में 73 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ सुजलॉन पर कवरेज शुरू किया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top