Business

Intel के शेयरों में 50 साल की सबसे बड़ी गिरावट, कांप गए दुनिया की सबसे बड़ी चिप कंपनियों के भी स्टॉक्स

Intel News: चिप कंपनी इंटेल के कारोबारी नतीजे इतने खराब आए कि इसके शेयरों को करारा झटका लग गया। इंटेल के शेयरों में शुक्रवार को 50 साल की सबसे बड़ी बिकवाली दिखी और यह टूटकर 10 साल के निचले स्तर पर आ गया। रीस्ट्रक्चरिंग ने भी शेयरों पर दबाव बनाया है। शुक्रवार को यह 26 फीसदी टूटकर 21.48 डॉलर के भाव पर आकर बंद हुआ। इससे पहले इंटेल के शेयर आईपीओ आने के करीब तीन साल बाद जुलाई 1974 में 31 फीसदी टूटे थे और उसके बाद से अब शुक्रवार को सबसे तगड़ी गिरावट दिखी। कंपनी का मार्केट कैप अब 10 हजार करोड़ डॉलर के नीचे आ गया।

Intel की कैसी है कारोबारी सेहत?

इंटेल के शेयरों पर इसके खराब नतीजे ने दबाव बनाया है। जून 2024 तिमाही में कंपनी को 161 करोड़ डॉलर का शुद्ध घाटा हुआ जबकि एक साल पहले की समान तिमाही में इसे 148 करोड़ डॉलर की नेट इनकम हुई थी। एडजस्टेड EPS (प्रति शेयर आय) गिरकर 2 सेंट पर आ गया जबकि एलएसईजी के मुताबिक एनालिस्ट्स का औसत अनुमान 10 सेंट का था। इंटेल ने यह भी कहा कि 2024 की चौथी तिमाही में यह डिविडेंड नहीं देगी और पूरे साल के कैपिटल एक्सपेंडिचर के अनुमान में इसने 20 फीसदी से अधिक कटौती कर दी। कंपनी ने यह भी कहा कि 1 हजार करोड़ डॉलर के कॉस्ट-रिडक्शन प्लान के तहत यह अपने 15 फीसदी से अधिक एंप्लॉयीज की छंटनी करेगी।

कंपनी के मुताबिक जून तिमाही में प्राइसिंग योजना से भी अधिक कॉम्पटीटिव रही और एआई के वर्कलोड को संभालने लायक कोर अल्ट्रा पीसी चिप बनाने पर अधिक जोर के चलते कंपनी का घाटा बढ़ा है।। इंटेल के सीईओ पैट गेलसिंगर (Pat Gelsinger) ने सीएनबीसी से बातचीत में कहा कि कंपनी 40 साल के सबसे अहम रीस्ट्रक्चरिंग पर काम कर रही है। इन सब वजहों से इंटेल के शेयरों पर बिकवाली का भारी दबाव दिखा।

इंटेल की बिकवाली बनी संक्रामक

खराब नतीजे और रीस्ट्रक्चरिंग के चलते इंटेल के शेयरों में शुक्रवार को बिकवाली का भारी दबाव दिखा। इसकी गिरावट ने अमेरिकी एक्सचेंज नास्डाक को तगड़ा झटका दिया और यह 2.4 फीसदी टूट गया। सिर्फ यही नहीं ग्लोबल सेमीकंडक्टर स्टॉक्स को भी करारा झटका लगा। ताईवान में Taiwan Semiconductor Manufacturing Co. (TSMC) भी 4.6 फीसदी टूटकर बंद हुआ तो दक्षिण कोरिया में सैमसंग के शेयर 4 फीसदी से अधिक टूट गए। TSMC दुनिया की सबसे बड़ी चिप कंपनी है जबकि सैमसंग दुनिया की सबसे बड़ी मेमोरी चिप कंपनी है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top