Uncategorized

Ola IPO को पहले दिन 35% सब्सक्रिप्शन मिला, ग्रे मार्केट ने दिया निवेशकों झटका

 

Ola IPO: इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के 6,145 करोड़ रुपये के आईपीओ के पहले दिन शुक्रवार को सिर्फ 35 प्रतिशत सब्सक्रिप्शन मिला। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर शाम पांच बजे तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, इस इश्यू के तहत की गई 46.51 करोड़ शेयरों की पेशकश के मुकाबले 16.31 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां मिलीं। इसका मतलब है कि इश्यू के पहले दिन 35 प्रतिशत अभिदान मिला है।

कंपनी का आईपीओ दो अगस्त से छह अगस्त तक खुला रहेगा। इश्यू के लिए प्राइस बैंड 72-76 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है।

किस कैटगरी में कितना सब्सक्रिप्शन?

कंपनी के आईपीओ को ज्यादातर रिटेल निवेशकों का समर्थन मिला और उनके लिए रिजर्व हिस्से को 1.57 गुना सब्सक्रिप्शन मिला। गैर-संस्थागत निवेशकों के कैटगरी को 20 प्रतिशत सब्सक्रिप्शन मिला। हालांकि, क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (क्यूआईबी) के लिए रिजर्व हिस्से में कोई खास बोली नहीं लगी।

कंपनी के संस्थापक भाविश अग्रवाल भी बेच रहे हैं शेयर

इस आईपीओ के तहत 5,500 करोड़ रुपये तक के नए इक्विटी शेयर जारी किए जा रहे हैं। इसके अलावा प्रमोटर्स और मौजूदा निवेशक 645.56 करोड़ रुपये मूल्य के 8.49 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) भी कर रहे हैं। इस प्रकार निर्गम का कुल आकार 6,145.56 करोड़ रुपये है। ओएफएस के तहत कंपनी के संस्थापक भाविश अग्रवाल लगभग 3.8 करोड़ शेयरों की पेशकश करेंगे।

ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में हुंडई मोटर कंपनी के 10.88 करोड़ इक्विटी शेयरों यानी 2.95 प्रतिशत हिस्सेदारी का मूल्य 76 रुपये प्रति शेयर के ऊपरी मूल्य दायरे पर 9.9 करोड़ डॉलर है।

ग्रे मार्केट में कंपनी की स्थिति कितनी बेहतर?

इंवेस्टर्स गेन की रिपोर्ट के अनुसार ग्रे मार्केट में आईपीओ आज 9 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है। कंपनी के जीएमपी में गिरावट देखने को मिली है। इस आईपीओ का जीएमपी अधिकतम 13 रुपये रहा है।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top