Markets

Market outlook : निफ्टी 24750 से नीचे, सेंसेक्स 885 अंक टूटा, जानिए 5 अगस्त को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

Stock Market : भारतीय बेंचमार्क इंडेक्सों ने लगातार पांच दिनों की तेजी का सिलसिला तोड़ दिया। 2 अगस्त को निफ्टी 24750 से नीचे गिरकर बंद हुआ। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 885.60 अंक या 1.08 फीसदी नीचे 80,981.95 पर और निफ्टी 293.20 अंक या 1.17 फीसदी गिरकर 24,717.70 पर बंद हुआ। आज लगभग 1426 शेयरों में तेजी आई, 1960 शेयरों में गिरावट आई और 83 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। निफ्टी में सबसे ज्यादा गिरावट वाले शेयरों में आयशर मोटर्स, मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, जेएसडब्ल्यू स्टील शामिल रहे। जबकि बढ़त वाले शेयरों में डिविस लैब्स, एचडीएफसी बैंक, डॉ. रेड्डीज लैब्स, सन फार्मा और कोटक महिंद्रा बैंक रहे।

फार्मा और हेल्थ केयर को छोड़कर दूसरे सभी इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए। ऑटो, एनर्जी, पीएसयू बैंक, आईटी, मेटल और रियल्टी में 1-3 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। बीएसई मिडकैप इंडेक्स 1 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी गिरा है।

5 अगस्त को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

 

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के विनोद नायर का कहना है कि घरेलू बाजार में आज व्यापक आधार वाली बिकवाली देखने को मिली। इसको देखते हुए लगता कि आगे बढ़ने के लिए किसी नए ट्रिगर के अभाव के कारण बाजार थक सा गया है। अब तक आए पहली तिमाही के नतीजे कमजोर रहे हैं, जबकि मिड और स्मॉलकैप का वैल्युएशन काफी महंगा बना हुआ है। इस बीच, यूएस फेड द्वारा सितंबर में दर में कटौती के संकेत के बावजूद ग्लोबल बाजार कंसोलीडेट हो रहे हैं क्योंकि इस खबर को बाजार पहले से ही पचा चुके हैं। इसके अलावा अमेरिकी आईटी सेक्टर की कमजोर आय, बेरोजगारी में संभावित बढ़त, बैंक ऑफ जापान द्वारा दरों में और बढ़ोतरी की संभावना और चीन की ग्रोथ में मंदी सभी बाजार की धारणा को कमजोर कर रहे हैं।

शेयरखान के जतिन गेडिया का कहना है कि निफ्टी ने आज गिरावट के साथ शुरुआत की और पूरे दिन के दौरान में इसमें कमजोरी बनी रही। अंत में यह 293 अंक गिरकर बंद हुआ। डेली चार्ट पर निफ्टी पिछले चार कारोबारी सत्रों के निचले स्तर पर बंद हुआ है। यह एक ब्रेकआउट विफलता रही क्योंकि निफ्टी में ऊपरी स्तरों पर खरीदारी में रुचि नहीं दिखी। उम्मीद है कि निफ्टी 24600 – 24550 की ओर वापस आएगा जहां इसका 20-डे मूविंग एवरेज और 38.2 फीसदी फाइबोनैचि रिट्रेसमेंट स्तर सपोर्ट के रूप में काम कर रहा है। ऊपर की ओर 24820 –24850 पर तत्काल रजिस्टेंस है।

बैंक निफ्टी आज 40-डे मूविंग एवरेज (51318) के आसपास कंसोलीडेट हुआ। इसीलिए निफ्टी की तुलना में इसमें कम गिरावट हुई। बैंक निफ्टी का प्रदर्शन खराब रहा है और आगे भी यही प्रदर्शन जारी रह सकता है। वीकली चार्ट पर बैंक निफ्टी ने इनसाइड बार पैटर्न बनाया है। 52550 – 50440 अगले कुछ कारोबारी सत्रों में निफ्टी के लिए अहम स्तर होगा। एक रेंज ब्रेकआउट यहां से आगे का ट्रेंड तय करेगा। बैंक निफ्टी एक दायरे में घूमता दिख सकता है।

एलकेपी सिक्योरिटीज के रूपक डे का कहना है कि वैश्विक बिकवाली के बीच निफ्टी आज तेजी से फिसल गया। तकनीकी रूप से डेली टाइम फ्रेम पर एक स्पिनिंग टॉप बनाने के बाद यह नीचे गिर गया है। आरएसआई संकेतक भी नीचे की ओर रुख कर चुका है। यह एक बियरिश क्रॉसओवर का संकेत दे रहा है। जब तक निफ्टी 24,800 के नीचे रहेगा तब तक बाजार उछाल में बिकवाली करने वाले ट्रेडरों के पक्ष में रहेगा। नीचे की तरफ निफ्टी 24,530 या 24,400 तक गिर सकता है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top