Markets

Bold Stock Picks: घरेलू इकोनॉमी से जुड़े शेयरों पर रहे फोकस, IT और Metal सेक्टर से रहें दूर

Stock Picks : आज बिग मार्केट वॉयस में बाजार पर बात करने के लिए सीएनबीसी-आवाज के साथ रहे ट्र्स्ट म्युचुअल फंड (Trust Mutual Fund) के CIO मिहिर वोरा। मिहिर जी के पास इन्वेस्टमेंट में करीब 3 दशक का अनुभव है। इक्विटी, फिक्सड इनकम, रियल एस्टेट , अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फंड जैसे एसेट क्लास में इनका शानदार ट्रैक रिकॉर्ड रहा है। मिहिर मैक्स लाइफ इंश्योरेंस, AB सन लाइफ MF, HSBC MF जैसे संस्थानों में भी काम कर चुके हैं।

नए जमाने की इंटनेट आधारित कंपनियां मिहिर की पसंदीदा पिक्स

मिहिर ने इस बातचीत में कहा कि नए जमाने की इंटनेट आधारित कंपनियां उनके पसंदीदा पिक्स में आती हैं। मिहिर का मानना है कि भारत जैसे देश में जहां टेक्नोलॉजी को इतनी तेजी से स्वीकार किया जा रहा है वहां, न्यू एज टेक कंपनियां निश्चित रूप से बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगी। आगे बहुत सारे बिजनेस मॉडल्स बी -टू -बी और बी -टू- सी बेसिस पर आएंगे। फाइनेंशियल, कस्टमर सर्विसेज और इंडस्ट्रियल सेक्टर में आगे और कंपनियां लिस्ट होती दिख सकती हैं। अगले 3-5 साल में न्यूएज कंपनियों में भारी ग्रोथ देखने को मिला सकती है।

घरेलू इकोनॉमी में दम , US इकोनॉमी में सुस्ती बढ़ने के संकेत

बाजार पर बात करते हुए मिहिर ने आगे कहा कि घरेलू इकोनॉमी में दम है। US इकोनॉमी में सुस्ती बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं। ऐसे में घरेलू इकोनॉमी से जुड़े सेक्टर पर फोकस रहना चाहिए। वहीं, IT और मेटल जैसे ग्लोबल फैक्टर्स पर ज्यादा निर्भर सेक्टर पर मिहिर अंडरवेट हैं। उन्होंने बताया की मेटल पर उनकी पोजीशन पहले से ही कम है और वे इसी पोजीशन के बनाए रखेंगे। उन्होंने ये भी बताया कि वे इंडस्ट्रियल और कैपिटल गुड्स स्पेस पर पॉजिटिव हैं।

केमिकल्स सेक्टर पर नजरिया पॉजिटिव

मिहिर ने बताया कि केमिकल्स में उनकी पोजीशन बहुत बड़ी नहीं है। हालांकि इस सेक्टर पर उनका नजरिया पॉजिटिव है क्योंकि ये सेक्टर चाइन प्लस वन वाली थीम में अच्छी तरह से फिट होता है। अच्छी बात ये है कि इस सेक्टर की बहुत सी कंपनियों ने पिछले 4-5 साल में खूब पैसा बनाया है। इसके चलते उनके पास पूंजी खर्च करने और क्षमता बढ़ाने के लिए काफी स्कोप है। अब ये सेक्टर फिर से वापसी करता दिख रहा। इस सेक्टर में वो कंपनियां ज्यादा अच्छी लग रही हैं जहां वॉल्यूम ग्रोथ की संभावना ज्यादा है।

ऑटो में एंसिलियरी कंपनियां ज्यादा बेहतर

मिहिर ने आगे कहा कि रियल्टी शेयरों में भी उनका एक्सपोजर है। बजट में टैक्स को लेकर जो प्रावधान किए गए हैं उनका पुरानी प्रॉपर्टी पर असर संभव है। नई प्रॉपर्टी पर बजट एलान से खास असर नहीं होगा। उन्होंने आगे कहा कि आगे टू-व्हीलर सेगमेंट आउटपरफॉर्म कर सकता है। ऑटो में एंसिलियरी कंपनियां ज्यादा बेहतर दिख रही हैं। एक्सपोर्ट वाली ऑटो एंसिलियरी कंपनियां पसंद हैं। 3-4 साल के नजरिए से इनमें निवेश किया जा सकता है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top