IPO

OLA Electric IPO आज से ओपन, ग्रे मार्केट में 17% प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा शेयर; क्या करना चाहिए सब्सक्राइब

OLA Electric IPO: इलेक्ट्रिक टूव्हीलर बनाने वाली ओला इलेक्ट्रिक का पब्लिक इश्यू आज यानि 2 अगस्त से खुल रहा है। इसमें 6 अगस्त तक पैसे लगाए जा सकेंगे। कंपनी 6,145.56 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। IPO से पहले यह एंकर इनवेस्टर्स से 2,763.03 करोड़ रुपये हासिल कर चुकी है। यह देश में किसी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी का पहला IPO है। इश्यू ओपन होने से पहले से ही ग्रे मार्केट में कंपनी के शेयर ट्रेड करने लगे।

investorgain.com के मुताबिक, OLA Electric के शेयर ग्रे मार्केट में IPO के अपर प्राइस बैंड 76 रुपये से 13 रुपये या 17.11 प्रतिशत के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं। इस ​आधार पर शेयरों की लिस्टिंग 89 रुपये के भाव पर हो सकती है।

OLA Electric IPO का प्राइस बैंड और लॉट साइज

 

OLA Electric IPO के लिए प्राइस बैंड 72-76 रुपये प्रति शेयर और लॉट साइज 195 शेयर है। कंपनी 5,500 करोड़ रुपये के 72.37 करोड़ नए शेयर जारी कर रही है। साथ ही 645.56 करोड़ रुपये के 8.49 करोड़ शेयरों का ऑफर फॉर सेल भी है। ओएफएस में कंपनी के प्रमोटर भाविश अग्रवाल के साथ-साथ निवेशक सॉफ्टबैंक, टेमासेक, मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया भी शेयरों को बिक्री के​ लिए रखेंगे। IPO क्लोज होने के बाद शेयरों की लिस्टिंग BSE और NSE पर 9 अगस्त को होगी।

रिजर्व हिस्सा

OLA Electric IPO में 75 प्रतिशत हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए, 10 प्रतिशत हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स के लिए और 15 प्रतिशत हिस्सा नॉन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व है। IPO के लिए कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, बोफा सिक्योरिटीज इंडिया, एक्सिस कैपिटल, SBI कैपिटल मार्केट्स, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया, गोल्डमैन सैक्स (इंडिया) सिक्योरिटीज, ICICI सिक्योरिटीज और बॉब कैपिटल मार्केट्स, बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं। रजिस्ट्रार, लिंक इनटाइम इंडिया है।

ओला इलेक्ट्रिक IPO क्या करना चाहिए सब्सक्राइब

ज्यादातर विश्लेषकों ने ओला इलेक्ट्रिक के आईपीओ को ‘सब्सक्राइब’ रेटिंग दी है। इसके पीछे तर्क यह है कि डॉमेस्टिक इलेक्ट्रिक टूव्हीलर में मार्केट लीडर होने के नाते ओला को इस क्षेत्र में किसी भी सकारात्मक विकास से लाभ होगा। आनंद राठी के विश्लेषकों ने Ola Electric IPO को लेकर लॉन्ग टर्म के लिए सब्सक्राइब रेटिंग दी है। उनका मानना ​​है कि ओला इलेक्ट्रिक ईवी स्पेस में सबसे तेजी से बढ़ने वाला सेगमेंट है। कंपनी की वैल्यूएशन काफी अच्छी है। कुंवरजी वेल्थ सॉल्यूशंस ने भी इश्यू को लॉन्ग टर्म के लिए सब्सक्राइब करने की सलाह दी है क्योंकि कंपनी पर कर्ज का बोझ धीरे-धीरे कम होने की संभावना है। हेनसेक्स सिक्योरिटीज और एलकेपी सिक्योरिटीज की ओर से भी लॉन्ग टर्म के लिए सब्सक्राइब करने का सुझाव है।

Ola Electric की स्ट्रेंथ

– देश में इलेक्ट्रिल टू-व्हीलर का बाजार लगातार बढ़ रहा है और यह इस सेगमेंट की सबसे बड़ी कंपनी है। साथ ही यह एक प्योर इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी है।

– कंपनी को अपने फील्ड में अच्छा अनुभव है और इसका प्रोडक्ट भी डायवर्सिफाई है।

– साथ ही कंपनी के पास आधुनिक और बड़े मैन्युफैक्चिंग प्लांट है और इसने रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) पर भी काफी निवेश किया हुआ है।

Ola Electric की कमजोरी

– कंपनी कुछ कच्चे माल के लिए थर्ड पार्टी पर बहुत अधिक निर्भर है।

– वित्तीय आंकड़ों से पता चलता है कि कंपनी अभी भी घाटे में है और इसका कैपिटल एक्सपेंडिचर भी अभी जारी है।

Ola Electric के पास मौजूद मौके

– कंपनी अपने प्रोडक्ट में निवेश बढ़ा सकती है

– साथ ही यह इनोवेशन के जरिए स्वदेशीकरण को बढ़ावा दे सकती है

– कंपनी ऑफलाइन और ऑफलाइन दोनों मोर्चों पर अपने सभी D2C नेटवर्क को मजबूत कर सकती है। इसमें सेल्स, सर्विस और चार्जिंग आदि शामिल हैं।

– कंपनी नए ज्वाइंट वेंचर और रणनीतिक साझेदारियों के जरिए अपनी बिजनेस ग्रोथ को और तेज कर सकती हैखतरे

Ola Electric से जुड़े जोखिम

– कंपनी को इंडस्ट्री की दूसरी कंपनियों से कॉम्पिटीशन मिल रहा है। हालांकि इसका बिजनेस मॉडल अभी भी सबसे अलग है।

– कच्चे माल की कीमतों में अस्थिरता से इलेक्ट्रिक-व्हीकल की लागत महंगी हो सकती है, जो इसकी बिक्री पर असर डाल सकता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top