Uncategorized

महिंद्रा ने मुंबई में बेची 20.5 एकड़ जमीन, ₹210 करोड़ में डील फाइनल

 

ऑटोमोबाइल निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने मुंबई के कांदिवली इलाके में 20.5 एकड़ जमीन ₹210 करोड़ में बेची है। CRE मैट्रिक्स के प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन डॉक्युमेंट्स के मुताबिक जमीन ब्लूप्रिंटिफाई प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड को बेची गई थी। यह कंपनी पुणे स्थित रियल एस्टेट फर्म रुचा ग्रुप का हिस्सा है। ट्रांजैक्शन के लिए भुगतान की गई स्टांप ड्यूटी ₹13.41 करोड़ थी। बता दें कि यह ट्रांजैक्शन 24 जुलाई, 2024 का है।

नॉन-एग्रीकल्चरल लैंड की डील

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड द्वारा बेची गई जमीन नॉन-एग्रीकल्चरल है और कांदिवली क्षेत्र में स्थित है जहां कंपनी की ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग फैसलिटीज है। यह लैंड एक तरफ वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे (डब्ल्यूईएच) से जुड़ी है और दूसरी तरफ संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (एसजीएनपी) के सामने है। स्थानीय ब्रोकरों के मुताबिक यह शायद इस साल पश्चिमी उपनगरों में सबसे बड़े भूमि सौदों में से एक है। इस डील को लेकर महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड और ब्लूप्रिंटिफाई प्रॉपर्टीज की ओर से जवाब नहीं मिला है।

फरवरी 2022 में हुई थी डील

बता दें कि फरवरी 2022 में महिंद्रा समूह की रियल एस्टेट शाखा, महिंद्रा लाइफस्पेस ने घोषणा की थी कि उसने रियल एस्टेट विकास के लिए मुंबई के कांदिवली क्षेत्र में महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड से ₹365 करोड़ में लगभग 9.24 एकड़ जमीन खरीदी है।

जून तिमाही में कम रहा लैंड ट्रांजैक्शन

रियल एस्टेट कंसल्टेंसी फर्म ANAROCK की रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल से जून तिमाही के दौरान भारत में लैंड ट्रांजैक्शन कम रहा है। इस अवधि के दौरान मुख्य रूप से ऊंची कीमतों और आम चुनावों के कारण 325 एकड़ के केवल 25 डील फाइनल हुए। इसकी तुलना में एक साल पहले की अवधि में 29 लैंड डील फाइनल हुए थे, जिनमें 721 एकड़ जमीन शामिल थी। 2024 की दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) में हुए कुल लैंड डील में से 163+ एकड़ के लिए 17 से अधिक आवासीय विकास के लिए प्रस्तावित किए गए हैं।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top