Markets

PCBL Shares: पांच साल में 5 गुना बढ़ने वाला है इस कंपनी का मुनाफा, क्या आपने खरीदा शेयर?

PCBL Shares Price: अगले 5 साल में इस कंपनी का मुनाफा 5 गुना बढ़ने वाला है। यह दावा किसी और ने नहीं, बल्कि खुद कंपनी के प्रमोटर ने किया है। शेयर मार्केट भी इस दावे पर भरोसा करता हुआ दिख रहा है और यही कारण है कि पिछले 4 दिन में इसका शेयर 20 पर्सेंट से ज्यादा उछल चुका है। यह शेयर है PCBL लिमिटेड। यह RPSG ग्रुप की कंपनी है। PCBL के शेयर में आज 1 अगस्त को 10 पर्सेंट से अधिक की तेजी आई और स्टॉक 359.80 रुपये के अपने नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। यह उछाल कंपनी के चेयरमैन संजीव गोयनका के एक बयान के बाद आया है।

गोयनका ने CNBC-TV18 को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि कंपनी का मुनाफा अगले 5 सालों में 5 गुना से भी अधिक बढ़कर 2,400 से 2,500 करोड़ रुपये के बीच पहुंच सकता है। गोयनका ने यह भी बताया कि कंपनी का स्पेशियलिटी केमिकल बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है और इससे कंपनी का बिजनेस मार्जिन अभी के 14 फीसदी से बढ़कर 17 से 18 फीसदी पर पहुंच सकता है।

गोयनका ने अपने बयान में कहा कि कंपनी का ध्यान अब सिर्फ रबर ब्लैक पर ही नहीं, बल्कि स्पेशलिटी ब्लैक्स पर भी है, जहा मार्जिन अधिक होता है। इसके चलते हमें अगले 5 सालों में हमारे प्रॉफिट के बढ़ने का अनुमान है। हम इसमें मौजूदा स्तर से 5 साल में करीब 5 गुना की बढ़ोतरी उम्मीद कर रहे हैं।

गोयनका के बयान से यह पता चलता है कि PCBL अब एक कमोडिटी कंपनी की जगह, खुद को स्पेशियलिटी केमिकल कंपनी में बदल रही है और इस बदलाव के चलते निवेशकों की इस कंपनी और इसके स्टॉक में मजबूत दिलचस्पी पैदा हुई है।

PCBL ने अपनी 2023 की सालाना रिपोर्ट में भी शेयरधारकों को बताया था कि, “स्पेशलिटी केमिकल की मांग बढ़ रही है और इसके चलते कई बड़ी कंपनियों ने अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ाया है और उन्हें अपनी प्रोडक्ट लाइन को स्टैंडर्ड कार्बन ब्लैक से स्पेशियलिटी वेरिएंट में बदलने में मजबूर होना पड़ा है।

इसके अलावा कंपनी ने पिछले साल नवंबर में Aquafarm Chemicals का अधिग्रहण किया था। यह वाटर ट्रीटमेंट केमिकल के मामले की दुनिया की टॉप-3 केमिकल कंपनियों में से एक है। यह अधिग्रहण PCBL के लिए एक मील का पत्थर साबित हो सकता है और यह इसे एक फुल-फ्लेज्ड स्पेशियलिटी केमिकल बनने में मदद कर सकता है।

PCBL के अलावा RPSG ग्रुप की एक और कंपनी Firstsource Solutions भी फोकस में बनी हुई है। आज इसके शेयरों में 12 प्रतिशत की तेजी आई है। गोयनका ने बताया कि अगले तीन सालों में Firstsource Solutions का मुनाफा 2.5 गुना बढ़ सकता है। यह कंपनी अब अधिक मार्जिन वाले बिजनेसों पर फोकस कर रही है और साथ ही लागत को कम करने में लगी हुई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top