Uncategorized

33 साल पुरानी कंपनी का आ रहा IPO, अब सेबी की मंजूरी का इंतजार

 

Hero FinCorp IPO News: दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प की फाइनेंशियल सर्विसेज फर्म हीरो फिनकॉर्प का प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) आने वाला है। करीब 3668 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए कंपनी ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दायर किया है। हीरो फिनकॉर्प के आईपीओ में 2100 करोड़ रुपये के शेयरों का फ्रेश इश्यू शामिल है। वहीं, ऑफर फॉर सेल यानी ओएफएस के माध्यम से 1568 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। ओएफएस में AHVF II होल्डिंग्स सिंगापुर II पीटीई लिमिटेड, एपिस ग्रोथ II (हिबिस्कस) पीटीई लिमिटेड, लिंक इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (विकास श्रीवास्तव के माध्यम से) और ओटर लिमिटेड शामिल हैं।

कमाई का क्या करेगी कंपनी

हीरो फिनकॉर्प के फ्रेश इश्यू से प्राप्त आय का उपयोग कंपनी आगे के लोन देने के लिए करेगी। इसके अलावा कंपनी की भविष्य की पूंजी को बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा।

कंपनी के बारे में

आपको बता दें कि हीरो फिनकॉर्प एक एनबीएफसी है जो मुख्य रूप से भारत में खुदरा, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) ग्राहक क्षेत्रों के लिए विविध वित्तीय उत्पादों की पेशकश करती है। मार्च 2024 तक कंपनी के पास प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) 51,821 करोड़ रुपये थी, जिसमें खुदरा और एमएसएमई ऋण वर्टिकल ने क्रमशः 65 प्रतिशत और 21 प्रतिशत का कंट्रीब्यूशन दिया। साल 1991 में कंपनी की स्थापना के बाद से मार्च 2024 तक इसका कस्टमर बेस 1.18 करोड़ हो गया है। इस हिसाब से कंपनी करीब 33 साल पुरानी है। 31 मार्च 2024 तक हीरो मोटोकॉर्प के पास कंपनी का 41.19% स्वामित्व था।

कौन है रनिंग लीड मैनेजर

बता दें कि जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड, बोफा सिक्योरिटीज इंडिया लिमिटेड, एचएसबीसी सिक्योरिटीज एंड कैपिटल मार्केट्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, जेफरीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड प्रस्तावित आईपीओ के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं। कंपनी के इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top