Markets

अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस के QIP में ये निवेशक दिखा सकते हैं दिलचस्पी, घरेलू निवेशकों के भी शामिल होने की उम्मीद

अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस के 1 अरब डॉलर के QIP में जिन निवेशक इकाइयों के हिस्सा लेने की उम्मीद है, उनमें राजीव जैन की इकाई GQG पार्टनर्स, अबू धाबी का सोवरेन वेल्थ फंड ADIA, इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी (IHC) के साथ-साथ कई डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स भी शामिल हैं। मामले से वाकिफ सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

मनीकंट्रोल ने 4 जुलाई को खबर दी थी कि अदाणी ग्रुप की कंपनियां- अदाणी एंटरप्राइजेज और अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस क्वॉलिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिये बाजार से 2.5 अरब डॉलर तक जुटा सकती हैं। सूत्रों ने बताया कि अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस के QIP ऑफर को तीन गुना ज्यादा मांग मिली है यानी कंपनीको तकरीबन 26,000 करोड़ रुपये मिल सकते हैं। कंपनी इस इश्यू के जरिेय हासिल रकम का इस्तेमाल अपनी सब्सिडियरीज की कैपिटल एक्सपेंडिचर जरूरतों को पूरा करने में करेगी। इसके तहत कंपनी न सिर्फ ट्रांसमिशन सिस्टम्स सेटअप करेगी, बल्कि इस फंड से स्मार्ट मीटर की खरीदारी और इंस्टॉलेशन और कर्जों के भुगतान भी किया जाएगा।

जहां तक डोमेस्टिक इनवेस्टर्स की बात है, तो कंपनी के QIP में बंधन म्यूचुअल फंड और 360 वन जैसी इकाइयों की भागीदारी भी देखने को मिल सकती है। सूत्रों के मुताबिक, अमेरिका के कुछ फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (FIIs) ने भी इस डील को लेकर दिलचस्पी दिखाई है। बहरहाल, GQG इस कंपनी में पहले से निवेशक है और जून 30 के आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी में इसकी 4.5 पर्सेंट हिस्सेदारी है।

 

इस सिलसिले में GQG और अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस के प्रवक्ताओं से बात नहीं हो पाई है। अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस ने 1,027.11 रुपये प्रति शेयर के फ्लोर प्राइस पर QIP लॉन्च किया है। QIP पर सेबी के नियमों के मुताबिक, कंपनियां इसमें फ्लोर प्राइस पर 5 पर्सेंट तक का डिस्काउंट ऑफर कर सकती हैं। अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस का शेयर 30 जुलाई को 6.95 पर्सेंट की बढ़त के साथ 1,125.40 रुपये पर बंद हुआ।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top