Company

Tata Consumer Q1 Results: जून तिमाही में 8.5% घटा मुनाफा, लेकिन रेवेन्यू में 16% का उछाल

Tetley चाय और चिंग्स सीक्रेट नूडल्स ब्रांड के मालिक टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने आज 30 जुलाई को FY25 की पहली तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं। अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट 8.5 फीसदी घट गया है। कंपनी ने इस अवधि में 290 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है। पिछले साल की समान तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 317 करोड़ रुपये था। इस बीच टाटा कंज्यूमर के शेयरों में आज 0.64 फीसदी की गिरावट देखी गई। यह स्टॉक BSE पर 1193.85 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। कंपनी ने बाजार बंद होने के बाद नतीजे जारी किए हैं।

Tata Consumer का रेवेन्यू 16% बढ़ा

जून तिमाही के दौरान टाटा कंज्यूमर का रेवेन्यू 16 फीसदी बढ़कर 4352 करोड़ रुपये हो गया, जबकि एक साल पहले समान तिमाही में यह 3741 करोड़ रुपये था। तिमाही के लिए EBITDA 23 फीसदी बढ़कर 671 करोड़ रुपये रहा, जबकि मार्जिन 80 बीपीएस बढ़कर 15.4 प्रतिशत हो गया।

इंडिया बेवरेजेज ने पहली तिमाही में 1523 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल किया, जबकि चाय की बिक्री Q1FY24 की तुलना में फ्लैट रही। नॉरिशको (रेडी टू ड्रिंक बिजनेस) ने तिमाही के दौरान 7 फीसदी की रेवेन्यू ग्रोथ दर्ज की। कंपनी के बयान में कहा गया है कि भीषण गर्मी और हाई बेस के कारण ग्रोथ धीमी रही, जिसका असर आउट-ऑफ-होम कंजप्शन पर पड़ा।

कैसे रहे Tata Consumer के तिमाही नतीजे

इंडिया फूड्स के रेवेन्यू में 30 फीसदी और वॉल्यूम में 10 फीसदी की वृद्धि हुई। सॉल्ट रेवेन्यू में 8 फीसदी की वृद्धि देखी गई, जो मजबूत वॉल्यूम ग्रोथ का असर है। सॉल्ट पोर्टफोलियो के प्रीमियमाइजेशन ने मजबूत गति पकड़ी और तिमाही के दौरान 35 फीसदी की वृद्धि हुई। कंपनी ने बताया कि कैपिटल फूड्स और ऑर्गेनिक इंडिया भारत के कारोबार का 29 फीसदी हिस्सा हैं।

टाटा कंज्यूमर ने एक बयान में कहा कि इंटरनेशनल बिजनेस ने 10 फीसदी रेवेन्यू ग्रोथ दर्ज की, जिसमें प्राइसिंग और कॉस्ट-सेविंग प्रयासों से EBIT में 46 फीसदी की वृद्धि हुई। कॉफी ने तिमाही में 28 फीसदी की रेवेन्यू ग्रोथ के साथ अपनी मजबूत गति जारी रखी। टाटा स्टारबक्स ने तिमाही के दौरान 17 नए स्टोर खोले। Q1 के अंत में कुल स्टोर की संख्या 438 थी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top