Uncategorized

कंपनी ने शेयरों के बंटवारे किया ऐलान, निवेशक बेचने लगे शेयर, 8% तक गिरा भाव

 

पेप्सिकों के लिए बॉटल बनाने वाली कंपनी Varun Beverages Ltd के शेयरों का बंटवारा होने जा रहा है। कंपनी ने तिमाही नतीजों के साथ इसका ऐलान किया है। निवेशकों को कंपनी का यह फैसला पसंद नहीं आया है। जिसकी वजह से मंगलवार को स्टॉक 6 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ बंद हुआ है।

कैसे होगा शेयरों का बंटवारा

कंपनी ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में कहा है कि 5 रुपये वाले शेयरों की फेस वैल्यू स्टॉक के बंटवारे के बाद घटकर 2 रुपये प्रति शेयर हो जाएगी। इस स्टॉक स्प्लिट के कंपनी ने रिकॉर्ड डेट का ऐलान नहीं किया है। हालांकि, कंपनी ने 1.25 रुपये के डिविडेंड के भुगतान की तारीख को ऐलान कर दिया है। कंपनी ने कहा है कि 13 अगस्त 2024 या फिर उसके बाद योग्य निवेशकों को डिविडेंड का भुगतान कर दिया जाएगा

कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट

बीएसई में Varun Beverages Ltd के शेयर सोमवार के मुकाबले आज बढ़त बनाते हुए 1697.95 रुपये के लेवल पर खुले थे। कंपनी के शेयर 1700.70 रुपये के इंट्रा-डे हाई पर पहुंच गए थे। हालांकि, इसके बाद शेयरों में नरमी देखने को मिली है। इंट्रा – डे हाई के मुकाबले यह स्टॉक 8.49 प्रतिशत नीचे लुढ़क गया। जिसकी वजह से 1566.85 रुपये के इंट्रा-डे लो लेवल पर आ गया। बता दें, बाजार के बंद के समय पर बीएसई में Varun Beverages Ltd के शेयरों का भाव 6.38 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1576.45 रुपये के लेवल पर था।

कैसे रहे तिमाही नतीजे

Varun Beverages Ltd ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में कहा है कि जून तिमाही के दौरान कंपनी का रेवन्यू 7197 करोड़ रुपये रहा था। जोकि सालाना आधार पर 28 प्रतिशत अधिक है। कंपनी जनवरी से दिसंबर तक का कैलेंडर वर्ष मानती है। अप्रैल से जून के दौरान कंपनी का नेट प्रॉफिट 26 प्रतिशत के इजाफे के साथ 1252.60 करोड़ रुपये रहा है। पिछले साल इसी समय यह 994 करोड़ रुपये रहा था।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top