Markets

Stocks of the day:आज इन शेयरों दिख रहा जोरदार एक्शन, इनकी तेजी-मंदी के क्या हैं कारण?

Buzzing Stocks: शिखर के करीब बाजार में आज कंसोलिडेशन का मूड देखने को मिल रहा है। निफ्टी और बैंक निफ्टी फ्लैट कारोबार कर रहे हैं। लेकिन मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर नई ऊंचाई पर पहुंचकर आज भी कर रहे हैं आउटपरफॉर्म कर रहे हैं। HPCL, जिंदल सॉ, जिंदल ड्रिलिंग और एनटीपीसी में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। इन शेयरों में तेजी-मंदी के क्या हैं कारण आइए इस पर डालते हैं एक नजर।

HPCL में एक्शन

पहली तिमाही में HPCL का प्रदर्शन कमजोर रहा है। तिमाही आधार पर कंपनी का मुनाफा 2,842 करोड़ रुपए से घटकर 355.8 करोड़ रुपए पर और आय बिना बदलाव 1.14 लाख करोड़ रुपए पर रही है। कंपनी का EBITDA तिमाही आधार पर 4804 करोड़ रुपए से घटकर 2107.7 करोड़ रुपए पर और EBITDA मार्जिन 4.2 फीसदी से घटकर 1.9 फीसदी पर रहा है।

HPCL पर ब्रोकरेज के नजरिए की बात करें तो CITI ने HPCL पर BUY कॉल देते हुए 420 रुपए प्रति शेयर का लक्ष्य दिया है। वहीं, जेफरीज ने अंडरपरफॉर्म रेटिंग देते हुए 315 रुपए प्रति शेयर का लक्ष्य तय किया है। जेफरीज का कहना है कि

पहली तिमाही में कंपनी के आंकड़े कमजोर रहे हैं। EBITDA में 56 फीसदी की तिमाही दर तिमाही गिरावट रही है। लेकिन ये अनुमान से 21 फीसदी अधिक रहा है। मार्केटिंग इन्वेंट्री में बढ़ोतरी के कारण EBITDA अनुमान से ज्यादा रहा है। जबकि रिफाइनिंग मार्जिन कमजोर रही है। कंपनी में चुनाव के बाद खुदरा कीमतों में कोई बदलाव न होने से कमजोरी बनी हुई है। आगे कंपनी का रिफाइनिंग मार्जिन सीमित दायरे में रह सकता है। इससे कंपनी के एकीकृत मार्जिन पर दबाव बना रहेगा वित्त वर्ष 2025/26 के अनुमानों को काफी हद तक अपरिवर्तित रखा गया है। तेज उछाल के बाद रिस्क रिवॉर्ड प्रतिकूल है।

 

एचपीसीएल पर सिटी

सिटी का कहना है कि HPCL का पहली तिमाही का EBITDAअनुमान से काफी नीचे रहा है। जीआरएम तिमाही दर तिमाही आधार पर 7 डॉलर प्रति बैरल से घटकर 5 डॉलर प्रति प्रति बैरल रहा जो 4.5 डॉलर प्रति बैरल के अनुमान से थोड़ा ज्यादा है। यह कमी मुख्य रूप से एलपीजी के 250 करोड़ रुपये की अंडर रिकवरी के कारण हुई है। नेट इनकम 360 करोड़ रुपये (तिमाही दर में 87% की गिरावट) रही, जो अनुमान से काफी कम है।

सरकार ने एलपीजी के लिए किसी बजटीय मुआवजे की घोषणा नहीं की है। एलपीजी के लिए मुआवजे की घोषणा संभवतः इस साल के अंत में की जा सकती है। एलपीजी के लिए मुआवजे से तेल विपणन कंपनियों को अंडर-रिकवरी से निपटने में मदद मिलेगी।

JINDAL SAW में एक्शन

अच्छे नतीजों के दम पर जिंदल सॉ में भी एक्शन देखने को मिल रहा है। एनएसई पर ये स्टॉक 50.75 रुपए यानी 8.43 फीसदी की बढ़त के साथ 655 रुपए के आसपास कारोबार कर रहा है। 30 जून 2024 को खत्म हुए तिमाही में कंपनी का मुनाफा मुनाफा सालाना आधार पर 265 करोड़ रुपए से बढ़कर 441.1 करोड़ रुपए पर और आय 4,410 करोड़ रुपए से बढ़कर 4,939 करोड़ रुपए पर रही है। इसी तरह EBITDA सालाना आधार पर 607.7 करोड़ रुपए से बढ़कर 839.6 करोड़ रुपए पर और EBITDA मार्जिन 13.8 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी पर रही है।

जिंदल ड्रिलिंग (JINDAL DRILLING) में एक्शन

जून तिमाही के अच्छे नतीजों के दम पर जिंदल ड्रिलिंग भी जोश देखने को मिल रहा है। एनएसई पर ये शेयर 72.40 अंक यानी 12.05 फीसदी की बढ़त के साथ 675 रुपए के आसपास कारोबार कर रहा है। पहली तिमाही में कंपनी का मुनाफा सालाना आधार पर 12.1 करोड़ रुपए से बढ़कर 43.9 करोड़ रुपए पर रहा है। वहीं, आय सालाना आधार पर 94 करोड़ रुपए से बढ़कर 171 करोड़ रुपए पर रही है।

NTPC में एक्शन

एनटीपीसी भी जोरदार एक्शन में है। एनएसई पर ये शेयर 15.35 रुपए यानी 3.90 फीसदी की तेजी के साथ 410 रुपए के आसपास कारोबार कर रहा है। ब्रोकरेज भी NTPC पर बुलिश दिख रहे हैं। जेफरीज ने इस स्टॉक पर Buy कॉल देते हुए इसका टारगेट बढ़ाकर 485 रुपए प्रति शेयर कर दिया है। जिसके चलते आज ये शेयर जोश में दिख रहा है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top