Markets

PNB हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों में बड़ी डील, ₹2,642 करोड़ में बिक गई 13.1% हिस्सेदारी, शेयर लुढ़का

PNB Housing Finance share Price: पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों में आज 30 जुलाई को एक बड़ी ब्लॉक डील देखने को मिली। इस डील के जरिए कंपनी के कुल 2,642 करोड़ रुपये शेयर बेचे गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्राइवेट इक्विटी फर्म कार्लाइल ग्रुप की क्वालिटी इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स पीसीसी ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेची है। ब्लॉक डील में PNB हाउसिंग फाइनेंस के करीब 3.40 करोड़ शेयरों को बेचा गया, जो कंपनी की 13.1 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है। इन शेयरों को औसतन 778 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बेचा गया। यह इसके पिछले बंद भाव से करीब 2 प्रतिशत कम है।

ब्लॉक डील के बाद PNB हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों में गिरावट देखी गई। NSE पर सुबह 10.40 बजे के करीब, कंपनी के शेयर 1.56 फीसदी की गिरावट के साथ 782.50 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस साल अबतक कंपनी के शेयरों का प्रदर्शन लगभग सपाट रहा है।

ब्लॉक डील में शामिल सभी पक्षों की तुरंत पहचान नहीं हो सकी। हालांकि CNBC-TV18 ने 30 जुलाई को सुबह एक रिपोर्ट में बताया था कि कार्लाइल ग्रुप कंपनी में 12.8 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रही है और वह इसके जरिए 2,511 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है।

 

रिपोर्ट में कहा गया था कि मोतीलाल ओसवाल इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स लिमिटेड और IIFL सिक्योरिटीज इस लेनदेन के लिए बुक-रनिंग ब्रोकर के रूप में काम कर रहे थे। रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि इस ब्लॉक डील के साथ 90-दिनों की लॉक-इन अवधि भी शामिल है। यानी कार्लाइल ग्रुप 90 दिनों तक PNB हाउसिंग में और हिस्सेदारी नहीं बेच सकता है।

जून तिमाही तक के आंकड़ों के मुताबिक, कार्लाइन ग्रुप के पास अपने सहयोगी क्वालिटी इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स पीसीसी के जरिए PNB हाउसिंग फाइनेंस की 32.68 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। इस डील के बाद अब उसकी कंपनी में हिस्सेदारी घटकर 20 फीसदी से नीचे आ जाएगी।

इससे पहले मई में भी PNB हाउसिंग फाइनेंस के 2 प्रमुख शेयरधारकों ने ब्लॉक डील्स के जरिए कंपनी में अपनी कुल 2.68 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची थी। इनमें एशिया ऑपर्च्युनिटीज वी (मॉरीशस) फंड और जनरल अटलांटिक सिंगापुर फंड शामिल थे।

PNB हाउसिंग फाइनेंस ने पिछले हफ्ते ही जून तिमाही के नतीजे जारी किए थे। कंपनी ने बताया कि जून तिमाही में उसका शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 25 प्रतिशत बढ़कर 433 करोड़ रुपये रहा। वहीं इसका नेट इंटरेस्ट इनकम4 प्रतिशत बढ़कर 651 करोड़ रुपये रहा। जबकि ग्रॉस-NPA पिछले साल के 3.76 प्रतिशत से 2.41 फीसदी घटकर 1.35 प्रतिशत पर आ गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top