Markets

PNB Housing Finance में हो सकती है बड़ी ब्लॉक डील, Carlyle 5% स्टेक बेचने की तैयारी में

प्राइवेट इक्विटी फर्म कार्लाइल (Carlyle) ब्लॉक डील के जरिए PNB हाउसिंग फाइनेंस में 5 फीसदी तक हिस्सेदारी बेच सकता है। सीएनबीसी-आवाज ने आज 29 जुलाई को सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। रिपोर्ट के मुताबिक कार्लाइल 1000 करोड़ रुपये के शेयर बेचने की सोच रहा है। इसके लिए बेस प्राइस 750-760 रुपये प्रति शेयर के दायरे में रहने की संभावना है। अपर प्राइस बैंड पर 29 जुलाई को क्लोजिंग प्राइस की तुलना में डिस्काउंट 4.5 फीसदी है। PNB हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों में आज 0.11 फीसदी की मामूली तेजी देखी गई और यह स्टॉक BSE पर 794.20 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। IIFL के इस डील के लिए ब्रोकर बनने की संभावना है।

PNB Housing Finance का शेयरहोल्डिंग पैटर्न

जून तिमाही के लिए लेटेस्ट शेयरहोल्डिंग पैटर्न से पता चला है कि प्रमोटर की हिस्सेदारी 28.13 फीसदी पर बरकरार है। हालांकि, म्यूचुअल फंड ने जून तिमाही में स्टॉक में अपनी हिस्सेदारी 3.37 फीसदी से बढ़ाकर 5.86 फीसदी कर दी है। FII और FPI ने जून तिमाही में कंपनी में अपनी हिस्सेदारी 25 फीसदी से घटाकर 17.89 फीसदी कर दी है।

 

पिछले एक साल में पीएनबी हाउसिंग ने अपने बिजनेस मॉडल को रिटेल की ओर बदल दिया है। और अपने कॉर्पोरेट लोन बुक को अपने AUM के परसेंटेज के रूप में कम किया है। अब इसका लक्ष्य मीडियम टर्म में अपने कुल रिटेल डिसबर्समेंट में अफोर्डेबल हाउसिंग डिसबर्समेंट को बढ़ाना है।

कैसे रहे PNB Housing Finance के तिमाही नतीजे

अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 25 फीसदी बढ़ गया है। कंपनी ने इस अवधि में 433 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है। हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में बताया कि पिछले वर्ष की समान तिमाही में उसने 347 करोड़ रुपये का प्रॉफिट दर्ज किया था। कंपनी को होम लोन में लगातार ग्रोथ से फायदा हुआ है।

जून तिमाही में पीएनबी हाउसिंग का ग्रॉस NPA पिछले साल के 3.76 फीसदी से 241 बेसिस प्वाइंट घटकर 1.35 फीसदी रह गया। वहीं, नेट एनपीए घटकर 0.92 फीसदी पर आ गया। तिमाही के दौरान कंपनी की डिसबर्समेंट में सालाना आधार पर 19 फीसदी की वृद्धि हुई और यह 4398 करोड़ रुपये हो गया। पिछले एक साल में पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों में 25 फीसदी की तेजी आई है। वहीं, पिछले 4 सालों में स्टॉक ने करीब 360 फीसदी का मुनाफा कराया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top